पटना : कांग्रेस ने स्वास्थ्य क्षेत्र को नजरअंदाज किया, वाजपेयी ने लाई नई स्वास्थ्य नीतिः अश्विनी चौबे

पटना। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि कांग्रेसी और उसके सहयोगी दल स्वास्थ्य जैसे संवेदनशील क्षेत्र को हमेशा नजरअंदाज करते रहे। अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में देश में पहली बार नई स्वास्थ्य नीति लाने का काम किया गया। रविवार को केंद्रीय राज्य मंत्री चौबे बिहार भारतीय जनता पार्टी चिकित्सा प्रकोष्ठ की ओर से आयोजित चिकित्सा जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता बिहार भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ के संयोजक डॉ. मनोज कुमार ने की।

जनसंवाद में चौबे ने कहा कि जहां दिल्ली में एक एम्स था। उन्होंने अपने कार्यकाल पूरे देश में 6 एम्स दिया। 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनने के बाद स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए आयुष्मान भारत योजना, 23 एम्स की स्थापना, नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन जैसे कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम शुरू की गई। इससे भारत की चिकित्सा स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत हुई है। आयुष्मान भारत योजना से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को स्वास्थ्य बीमा मिला है। उसकी चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है।

अटल बिहारी वाजपेयी ने पटना तो पीएम मोदी ने दरभंगा में एम्स दिया

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने बिहार को पटना एम्स दिया। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूती प्रदान करने के लिए उत्तर बिहार के दरभंगा में एम्स देने का काम किया है। कोविड-19 के संक्रमण काल में एनडीए की सरकार ने किसी तरह की कोई भी कमी नहीं छोड़ी। आज देश का रिकवरी रेट 80 फ़ीसदी से अधिक है। वहीं बिहार का रिकवरी रेट 90 फ़ीसदी से अधिक है।

टेस्टिंग, ट्रैकिंग एवं ट्रीटमेंट के कारण बेहतर रहा रिकवरी रेट

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा कि टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट का नतीजा है कि लगातार रिकवरी रेट बेहतर हो रहा है। कोरोना के इस जंग को जनता के सहयोग से हर हाल में जीतेंगे। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार ने कोरोना के विरुद्ध जंग में बिहार को हर संभव मदद उपलब्ध कराया है। ऑक्सीजन वेंटिलेटर, सिलेंडर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, एचसीक्यू टैबलेट, एन 95 मास्क, पीपीई किट, आरटीपीसीआर लैब, कोबास और नेशनल हेल्थ मिशन के तहत विरुद्ध जंग में 300 से अधिक करोड़ रुपए लगभग की राशि उपलब्ध कराई गई।

केंद्र सरकार ने बिहटा और पताही में 500-500 बेड का कोविड अस्पताल बनाया

चौबे ने कहा कि भारत सरकार के सहयोग से पटना के बिहटा और मुजफ्फरपुर के पताही में 500-500 बेड का कोविड अस्पताल बनाया गया। पटना एम्स को कोविड डेडीकेटेड हॉस्पिटल में बदला गया। उन्होंने चिकित्सा प्रकोष्ठ से जुड़े हुए सभी चिकित्सक और चिकित्सा कर्मियों सामाजिक संगठनों से आह्वान किया कि मौजूदा समय में जागरूकता ही बचाव है। मास्क औऱ 2 गज की दूरी ही वैक्सीन है। इसका पालन करें। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाना है। सभी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए कोविड-19 के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार ने जो कार्य किए हैं उसे जनता को बताना है।

Related Articles

Back to top button