अतीक अहमद की कब्जाई जमीन पीड़ितों को होगी वापस- सीएम योगी 

अतीक अहमद और अशरफ के कब्जे से लोगों की जमीनें छुड़ाने के लिए सीएम योगी जल्द एक आयोग का गठन कर सकते है. गृह विभाग के सूत्रों के मुताबिक अतीक और अशरफ ने अपनी दबंगई के बल पर न सिर्फ प्रयागराज बल्कि लखनऊ और प्रदेश के अन्य जनपदों में लोगों की जमीनों पर कब्जा कर लिया था. दोनों भाइयों से पीड़ित तमाम लोग पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं.

अब जब अतीक और अशरफ की हत्या हो चुकी है तो लोग शिकायत लेकर आने लगे हैं. लोगों में अपनी जमीनें वापस मिलने की उम्मीद जगी है. गृह विभाग के सूत्रों के मुताबिक सरकार अतीक के सताए लोगों को जमीन वापस दिलाने के लिए एक आयोग का गठन कर सकती है. ये आयोग पीड़ितों की शिकायतों की जांच करेगा और संपत्ति के सही हकदार को उनकी जमीन वापस दिलाने कानूनी सहायता प्रदान करेगा.

अतीक के कब्जे से छुड़ाई जाएगी जमीन

अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ में बीते 4 दशक में बड़ी संख्या में लोगों की जमीनों पर कब्जा किया था. किसी की जमीन जबरन हथिया ली तो किसी की जमीन ओने पौने दामों में खरीद ली. अतीक की गुंडई, रसूख और नेता, पुलिस, प्रशासन के अधिकारियों से संबंध देखकर ज्यादातर लोग या चुपचाप बैठ जाते थे या फिर थाना चौकी के चक्कर काटते रहते थे. कुछ लोग हिम्मत करके एफआईआर दर्ज कराते थे, लेकिन उनकी सुनवाई ही नहीं हो पाती थी. कई शिकायतकर्ता तो ऐसे भी थे जिन्हें थाना चौकी से ही भगा दिया जाता था.

बीते दिनों शासन के साथ हुई तमाम बैठकों में यह मुद्दा उठा जिसके बाद आयोग के गठन की चर्चा शुरू हुई. गृह विभाग के सूत्रों के मुताबिक इस आयोग में तीन से पांच सदस्य हो सकते हैं. इसमें रिटायर्ड आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के अलावा सेवानिवृत्त न्यायाधीश भी शामिल किए सकते हैं. शासन के सूत्रों का कहना है कि आयोग अतीक और अशरफ से पीड़ित तमाम लोगों को उनकी संपत्तियां वापस कराने के लिए कानूनी सहायता दिलाने का काम करेगा.

Related Articles

Back to top button