CM योगी पंचायत प्रतिनिधियों को देंगे सौगात, जानिए किसकी बढ़ेगी सैलरी

पंचायतों के प्रशासनिक और वित्तीय अधिकार भी बढ़ाए जा सकते है

लखनऊ. बुधवार को प्रदेश के 8,84, 225 पंचायत प्रतिनिधियों पर सौगातों की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बारिश करेंगे। मुख्यमंत्री ‘यूपी ग्राम उत्कर्ष समारोह’ के दौरान ग्राम प्रधानों, ब्लॉक प्रमुखों और जिला पंचायत अध्यक्षों को प्रतिमाह मिलने वाला मानदेय बढ़ाने का ऐलान करेंगे। इसके अलावा जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत और ग्राम पंचायत सदस्यों को बैठकों में शामिल होने पर मिलने वाला भत्ता बढ़ाने का ऐलान करेंगे। साथ ही पंचायतों के प्रशासनिक और वित्तीय अधिकार भी बढ़ाए जा सकते हैं।

प्रतिमाह मिलने वाला मानदेय

जानकारी के मुताबिक प्रधानों को प्रतिमाह मिलने वाला मानदेय 3500 से बढ़ाकर 5000 रुपये, क्षेत्र पंचायत प्रमुखों का मानदेय 9800 रुपये से बढ़ाकर 11300 रुपये और जिला पंचायत अध्यक्षों का मानदेय 14000 रुपये से बढ़ाकर 15500 रुपये किया जाएगा। इसके अलावा जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत सदस्यों का भत्ता 500 रुपये प्रति बैठक बढ़ाने पर सहमति बनी है। जिला पंचायत सदस्यों का प्रति बैठक भत्ता अब 1000 रुपये से 1500 रुपये और क्षेत्र पंचायत सदस्यों का बैठक भत्ता 1000 रुपये किया जा रहा है।

वित्तीय अधिकार में भी होगी बढ़ोत्तरी

वही ग्राम प्रधानों के वित्तीय अधिकार दो लाख के बजाए पांच लाख रुपये तक किये जाने, दो ग्राम प्रधानों को जिला योजना में सदस्य बनाए जाने, मनरेगा में भुगतान का अधिकार ग्राम प्रधानों को दिये जाने, पंचायत प्रतिनिधि कल्याण कोष गठित किये जाने की घोषणा हो सकती है। इसके अलावा ब्लॉक प्रमुखों को भी कुछ सौगातें मिल सकती हैं। इनमें मनरेगा में ब्लॉक प्रमुखों को वित्तीय व प्रशासनिक अधिकार दिए जाने, इस योजना में भुगतान की प्रक्रिया में बीडीओ के साथ ब्लॉक प्रमुख को भी शामिल किये जाने के बारे में भी मुख्यमंत्री घोषणा कर सकते हैं। इसके अलावा जिला पंचायतों के 10 लाख के ऊपर के एस्टीमेट की स्वीकृति शासन स्तर से किए जाने की व्यवस्था है। इस सीमा को 25 लाख रुपये तक बढ़ाने का भी ऐलान आज मुख्यमंत्री कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button