CM योगी ने ‘मेरा कोविड केंद्र’ एप किया लॉन्च, बोले हर सम-विषम परिस्थितियों में चलती रही लड़ाई

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को ‘मेरा कोविड केंद्र’ एप को लॉन्च किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हम लोगों ने मार्च, 2020 से लेकर अब तक की इस यात्रा में न दिन देखा, न रात देखी, न कार्य दिवस देखा, न छुट्टी का दिन देखा। सर्दी, गर्मी, बरसात या फिर पर्व-त्यौहार, जो भी रहा हो लेकिन कोविड-19 के खिलाफ प्रदेश की लड़ाई हर सम-विषम परिस्थिति में चलती रही।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को कोरोना की इस लड़ाई में सफलतापूर्वक दो करोड़ से अधिक जांच करने के लिए बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में यह अपने आप में किसी उपलब्धि से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ जब हमने इस लड़ाई को प्रारंभ किया था, तब हमारे पास जांच की सुविधा का अत्यन्त अभाव था। इस दौरान एक दिन में महज 72 टेस्ट हो पाते थे
उन्होंने कहा कि प्रदेश के अंदर स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग और सभी विभागों के बेहतर समन्वय का परिणाम है कि आज प्रदेश में प्रतिदिन डेढ़ लाख से लेकर पौने दो लाख तक टेस्ट हो रहे हैं। देश के अंदर कोई भी राज्य इतने बड़े पैमाने पर टेस्ट नहीं कर रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अब हम उस स्थिति में हैं, जहां पर यह माना जा सकता है कि हम आबादी के हिसाब से देश के सबसे बड़े राज्य की जनता को पूरी तरीके से सुरक्षित रखने में सफल हुए हैं। अगर किसी के अंदर कोई पूर्वाग्रह नहीं है, तो चाहे कोई व्यक्ति हो, संस्था हो, संगठन हो, राज्य हो या फिर कोई देश, हर किसी ने प्रदेश के इन परिणामों को स्वीकारा और सराहा भी
उन्होंने कहा कि दुनिया के तमाम देश पहले ही कोरोना मैनेजमेंट के लिए प्रदेश सरकार की सराहना कर चुके थे। इसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी प्रदेश के अंदर कोरोना के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की है। उन्होंने कहा कि कोरोना के विरुद्ध जब यह लड़ाई अंतिम चरणों में चल रही है, तो स्वाभाविक रूप से प्रत्येक व्यक्ति की सतर्कता और भी आवश्यक हो जाती है। आज ‘मेरा कोविड केंद्र’ एप के माध्यम से कोरोना जांच की सुविधा कहां उपलब्ध है, इसकी जानकारी प्राप्त हो सकती है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं ‘मेरा कोविड केंद्र’ एप लॉन्च के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों और टीम वर्क की सराहना करते हुए विश्वास व्यक्त करता हूं कि प्रदेश की जनता एप का लाभ लेगी और कोविड-19 के खिलाफ देश की इस लड़ाई को मजबूती के साथ आगे बढ़ाने का कार्य करेगी।
इस एप के माध्यम से उपयोगकर्ता द्वारा पांच किलोमीटर के दायरे में स्थित कोविड-19 जांच केन्द्र की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।  एप के जरिए उपयोगकर्ता को जांच केन्द्र के संचालन की समयावधि के साथ-साथ केन्द्र पर उपलब्ध कोरोना टेस्टिंग विधि की जानकारी भी मिलेगी। इस एप को गूगल प्ले स्टोर तथा डीजीएमएच वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

 

Related Articles

Back to top button