महाराष्‍ट्र और मध्‍य प्रदेश समेत इन राज्‍यों में अगले 5 दिन बरसेंगे बादल

नई दिल्‍ली. देश के अधिकांश इलाकों में इस साल मानसून (Monsoon) की बारिश अच्‍छी हुई है. इस समय भी कई राज्‍यों में तेज बारिश (Rain Alert) होने का अनुमान जताया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार उत्‍तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती गतिविधि उत्‍पन्‍न हो रही है. इसके कारण उत्‍तरी और मध्‍य बंगाल की खाड़ी में निम्‍न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. वहीं मौजूदा मानसून सामान्‍य स्थिति में है.

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि कच्‍छ और उत्‍तर पश्चिमी राजस्‍थान व पंजाब में भी चक्रवाती गतिविधियों का असर हो रहा है. इसके कारण अगले चार दिनों तक दक्षिणी प्रायद्वीपीय क्षेत्र में तेज बारिश होने का अनुमान है. इसके साथ ही कोंकण, गोवा, मध्‍य महाराष्‍ट्र, मराठवाडा में 5 सितंबर से लेकर 8 सिंतबर तक तेज बारिश की संभावना है. वहीं गुजरात में 7 और 8 सितंबर को तेज बारिश हो सकती है.

आईएमडी के मुताबिक मध्‍य और पूर्वी भारत में 5 सितंबर से बारिश का दौर बढ़ जाएगा. मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और विदर्भ में अगले पांच दिन तेज बारिश होगी. ओडिशा, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में भी 7 सितंबर तक भारी बारिश होने का अनुमान है.

मौसम विभाग का कहना है कि उत्‍तराखंड और उत्‍तर पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश को छोड़कर पूरे उत्‍तर पश्चिमी भारत में अगले 3 दिन तेज बारिश होगी. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ में 6 सितंबर से बारिश में बढ़ोतरी होगी. पूर्वी राजस्‍थान में 7 और 8 सितंबर को भारी बारिश होगी. उत्‍तराखंड में 6 और 7 सितंबर को बारिश हो सकती है.

Related Articles

Back to top button