कैसा रहा टीकाकरण अभियान जानने के लिए click करे

हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा है कि राज्य में कोविड टीकाकरण अभियान की स्थिति संतोषजनक है तथा टीकाकरण का प्रतिकूल प्रभाव 0.5 प्रतिशत है। यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है।
उन्होंने आज जहां कहा कि अब तक 63890 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है।
राज्य ने 75 प्रतिशत से अधिक स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं के टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है और देश में इस आंकड़े को हासिल करने वाले नौ राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेशों में हिमाचल प्रदेश भी है। सभी जिलों को 20 फरवरी तक पहली खुराक के पूर्ण लक्ष्य को हासिल करने के लिए कहा गया था।
डा. सैजल ने कहा कि जिन स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है, उन्हें 13 फरवरी, 2021 से दूसरी खुराक देना शुरू किया गया है और निर्धारित लक्ष्य का 85 प्रतिशत हासिल कर लिया गया है, जो भारत सरकार द्वारा की गई समीक्षा के अनुसार देश में सबसे अधिक है। अब तक 28840 अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं को कोविड-19 की खुराक दी जा चुकी है, जो निर्धारित लक्ष्य का 56 प्रतिशत है। अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं को दी जाने वाली प्रथम खुराक के लक्ष्य को एक मार्च तक हासिल कर लिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के बेहतर प्रबंधन और कार्यान्वयन के चलते टीके का दुरूपयोग बहुत कम हुआ है।
स्वास्थ्य मंत्री ने आह्वान किया कि टीकाकरण के बाद इसका प्रतिकूल प्रभाव केवल मात्र 0.5 प्रतिशत है और यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। टीकाकरण के लिए पंजीकरण करवाने वालों को टीकाकरण के लिए आगे आना चाहिए।

Related Articles

Back to top button