चीनी वैज्ञानिकों का Corona Virus को लेकर दावा- भारत ने दुनियाभर में फैलाया वायरस

नई दिल्ली : दुनियाभर में कोरोना वायरस फैलाने वाला चीन अब भारत के सिर पर कोरोना का दोष मारन। ये बात कुछ अजीब लग सकती है लेकिन खबर मिल रही है कि चीन के कुछ वैज्ञानिकों ने भारत से कोरोना वायरस के फैलने का दावा किया है।

इस बारे में द सन की एक रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट में शंघाई इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल साइंसेंज के वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च पेपर का जिक्र करते हुए कहा है कि दिसंबर 2019 में वुहान में कोरोना के मामले सामने आने से पहले कोरोना वायरस भारतीय उपमहाद्वीप में मौजूद था।

इस बात को प्रमाण के लिए कई दूसरे वैज्ञानिकों की सहमति की जरूरत है इसलिए यह यही सिर्फ अंदाजा है। दरअसल, इस रिपोर्ट के जरिए चीन अपने शहर से कोरोना फैलने के आरोपों को दूसरे देश के ऊपर डालना चाहता है। इससे पहले चीन ने अमेरिका के ऊपर भी इसी तरह के आरोप लगाए थे।

इस रिपोर्ट में शंघाई इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल साइंसेंज के वैज्ञानिकों ने कोरोना का जिम्मेदार भारत या फिर बांग्लादेश बना दिया है। इस रिपोर्ट से जुड़े रिसर्च पेपर को द लान्सेट मेडिकल जर्नल के प्री-प्रिंट प्लेटफॉर्म SSRN.Com पर प्रकाशित किया गया है।

यह पेपर 17 देशों के कोरोना वायरस स्ट्रेन पर रिसर्च करके प्रकाशित किया है। इस रिसर्च का नेतृत्व डॉ. शेन लिबिंग ने किया है। इस रिसर्च में चीनी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि भारत की युवा आबादी, बेहद खराब मौसम और सूखे की वजह से ऐसी स्थिति तैयार हुई होगी और इसी वजह से यह इंसानों में पहुंचा।

इस रिपोर्ट में चीनी वैज्ञानिकों ने यह भी दावा किया है कि हमें संकेत मिले हैं कि वुहान में वायरस का मामला सामने आने से तीन से चार महीने पहले कोरोना भारतीय उपमहाद्वीप में फैला था। वहीँ, इस रिपोर्ट को लेकर भारत सरकार के साथ काम कर रहे वैज्ञानिक मुकेश ठाकुर ने सवाल उठाते हुए इस रिपोर्ट को गलत बताया है।

Related Articles

Back to top button