दीपावली पर वनटांगियों को मुख्यमंत्री योगी ने दी 65 लाख की सौगात, खिले लाभार्थियों के चेहरे

गोरखपुर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीपोत्सव के अवसर पर शनिवार को वनटांगिया गांव तीनकोनिया जंगल नंबर 3 पहुंचे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने वनटांगिया समुदाय के विकास के लिए 65.32 लाख रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।
 मुख्यमंत्री योगी से दीवाली पर यह उपहार पाकर वनटांगिया समुदाय के लोग फुले नहीं समा रहे थे। उन्होंने मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने गोरखनाथ मंदिर के लिए प्रस्थान किया।
 हर बार की तरह इस बार भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वनटांगिया समुदाय के लोगों के साथ दीवाली मनाने उनके गांव पहुंचे। उन्होंने 22.39 लाख रुपये के कार्यो का लोकार्पण और 42.93 रुपये के कार्यो का शिलन्यास किया। दीवाली का यह उपहार वनटांगिया समुदाय के लोगों के लिए एक बड़ा उपहार था। इस उपहार ने इन लोगों की दीपावली को हमेशा के लिए यादगार बना दिया।
इन कार्यो का हुआ लोकार्पण
– रजही आजादनगर में मुख्य पिच से कोईल के घर तक खडंजा निर्माण – 3.91 लाख
– रजही आजाद नगर वनटांगिया में कोईल के घर से कन्हई के घर तक मिट्टी खडंजा निर्माण – 3.95 लाख
– रजही आजादनगर में कन्हई के घर से जंगल के किनारे तक मिट्टी खडंजा कार्य-3.97 लाख
– आमगढ़ रामगढ़ वनटांगिया ग्राम में आंगनबाड़ी केंद्र-7.52 लाख
– चिलबिलवा वनटांगिया ग्राम में खडंजा कार्य- 3.5 लाख
इन कार्यों किया शिलान्यास
– सामुदायिक शौचालय जंगल तिनकोनिया नम्बर 3-7.25 लाख, सामुदायिक शौचालय रजही खाले टोला-7.25 लाख, पंचायत भवन-19.90 लाख जंगल तिनकोनिया नम्बर 3 में भिटवा चौराहे से राममिलन के घर तक खण्ड़जा-8.53 लाख आवास पाकर लाभार्थियों के चेहरे खिले गए।
 इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 लाभार्थियों को प्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत आवास योजना का लाभ पत्र सौंपा। इस दौरान लाभार्थियों के चेहरे खिले हुए थे,उनकी ख़ुशी साफ झलक रही थी। मुख्यमंत्री ने 10 लोगों में ड्रेस और 10 लोगों पुष्टाहार वितरित किया।
अन्नप्रासन और गोदभराई की रस्म भी सीएम ने की पूरी
महिलाओं की गोद भराई, बच्चों के अन्नप्रासन की रस्म भी मुख्यमंत्री ने पूरी की। वनटांगिया गांव जंगल तिनकोनिया नंबर तीन में विभिन्न विभागों, संस्थाओं की तरफ से लगाए गए प्रदर्शनी स्टॉल का निरीक्षण भी किया। मुख्यमंत्री ने डेटोनेटर कर स्विच दबा आतिशबाजी भी किया। वनटांगियों की विकास यात्रा पर शार्ट फिल्म रिलीज वनटांगिया ग्राम वासियों की संघर्ष यात्रा पर बनाई गई शार्ट फिल्म भी रिलीज हुई। वनटांगियों की विकास यात्रा पर आधारित इस फिल्म में वनटांगिया बस्ती के लोग अपने संघर्ष और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार से मिले सहयोग को दिखया गया है।
इस अवसर पर विधायक महेंद्र पाल सिंह, विधायक विपिन सिंह, फ़तेह बहादुर सिंह, मेयर सीताराम जायसवाल, क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र सिंह सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

 

Related Articles

Back to top button