छत्तीसगढ़ शराब घोटाला

छत्तीसगढ़ शराब घोटाला मैं ईडी की शिकायत पर यूपी एसटीएफ ने आबकारी विभाग के अधिकारियों पर मामला दर्ज किया

छत्तीसगढ़ शराब घोटाला : एक कथित शराब “घोटाले” के संबंध में, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उत्तर प्रदेश के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) के साथ छत्तीसगढ़ उत्पाद शुल्क के एक विशेष सचिव और आयुक्त सहित वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश का मामला दर्ज किया है। विभाग और नोएडा स्थित एक फर्म।

ग्रेटर नोएडा के एक पुलिस स्टेशन में रविवार को दर्ज की गई एफआईआर के अनुसार, नोएडा स्थित एक व्यवसाय को कथित तौर पर उत्पाद शुल्क विभाग को होलोग्राम, एक सुरक्षा उपाय, यह सुनिश्चित करने के लिए कि केवल प्रमाणित शराब की आपूर्ति की जाती है, प्रदान करने के लिए एक अवैध अनुबंध दिया गया था।

छत्तीसगढ़ शराब घोटाले में जांच 

छत्तीसगढ़.”धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की जांच से पता चला है कि एक कंपनी को उल्लंघन में उत्पाद शुल्क विभाग के साथ होलोग्राफिक आपूर्ति अनुबंध प्राप्त हुआ। हालाँकि कंपनी टेंडर प्रक्रिया में भाग लेने के लिए अयोग्य थी, लेकिन इन वरिष्ठ उत्पाद शुल्क अधिकारियों ने टेंडर शर्तों में संशोधन किया और कंपनी मालिकों की मदद से गैरकानूनी तरीके से कंपनी को टेंडर दे दिया।

एफआईआर के अनुसार, “इन अधिकारियों ने छत्तीसगढ़ में सरकारी दुकानों से अवैध देशी शराब की बोतलें बेचने के भयावह अपराध को अंजाम देने के लिए बेहिसाब डुप्लीकेट होलोग्राम की आपूर्ति करने की भी प्रतिबद्धता जताई।”

शराब घोटाले में ईडी के अनुसार,

ईडी के अनुसार, होलोग्राम नोएडा की एक फैक्ट्री में बनाए गए थे और कुछ “शराब सिंडिकेट” नेताओं के निर्देश पर छत्तीसगढ़ भेजे गए थे। एफआईआर में कहा गया है कि “सिंडिकेट ने डुप्लिकेट होलोग्राम की ऑन-डिमांड आपूर्ति के बदले में कंपनी को अत्यधिक बढ़ी हुई कीमत पर पांच साल में 80 करोड़ होलोग्राम की आपूर्ति का ठेका सौंपा।”

ईडी ने यह भी कहा कि 2021 में एक तलाशी अभियान के दौरान कंपनी की नोएडा सुविधा में प्रतिकृति होलोग्राम की खोज की गई थी, और बयानों ने इन वस्तुओं की डिलीवरी की पुष्टि की है।

Related Articles

Back to top button