उप्र में इतने फरवरी से ‘चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव’का होगा आयोजन

लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार ने 04 फरवरी से ‘चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव’ का आयोजन पूरे प्रदेश में किये जाने का निर्णय लिया गया है और इस महोत्सव के आयोजन के सम्बन्ध में विस्तृत दिशा-निर्देश सभी विभागों के प्रमुखों के साथ मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को जारी किये गये हैं।

राज्य के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ‘चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव’ की राज्य स्तरीय आयोजन समिति द्वारा अनुमोदित तथा लोकार्पित प्रतीक चिन्ह (स्वहव) का प्रयोग समस्त सरकारी पत्राचारों, प्रकाशनों, स्टेशनरी एवं वर्ष भर आयोजित होने वाले समस्त आयोजनों में अनिवार्य रूप से किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव का 04 फरवरी को सम्पूर्ण प्रदेश में विभिन्न ग्रामों/विद्यालयों/स्थलों से प्रातः 08.30 बजे से प्रभातफेरी प्रारम्भ कर चौरी-चौरा (गोरखपुर) सहित अपने जिलो में स्थित समस्त प्रमुख शहीद स्मारक स्थलों पर प्रातः 10.00 बजे तक पहुंचेगी। इस प्रभातफेरी में एनएसएस, एनसीसी, सिविल डिफेन्स, स्काउट गाइड, समाजसेवी/स्वयंसेवी संस्थाओं आदि के वालेण्टियर्स को सम्मिलित किया जाये, जिन्हें प्रभात फेरी के स्लोगन पूर्व में ही उपलब्ध करा दिये जायें तथा उसका अभ्यास करा दिया जाये। प्रभात फेरी में चलने वाले बैनर भी पूर्व में तैयार करा लिये जायें। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के उल्लेखनीय कथनों को प्ले कार्ड के रूप में बनाकर पूर्व में ही वालेण्टियर्स को उपलब्ध करा दिये जायें।

ये भी पढ़ें-अजमेर नगर निगम चुनाव में हारे उम्मीदवार ने पार्षद पर किया मुकदमा

तिवारी ने बताया कि स्मारक स्थल पर बैठक व्यवस्था अत्यन्त सुरुचिपूर्ण ढंग से की जाये तथा उतने ही बच्चों को प्रतिभाग करने के लिए आमंत्रित किया जाये जितनी बैठने की व्यवस्था की जा सके। कार्यक्रम स्थल पर बच्चों के लिए पानी तथा जलपान का प्रबन्ध किया जाये तथा कोविड-19 के अनुपालन के लिए जारी शासनादेशों के अनुपालन कराने के लिए किसी उत्तरदायी अधिकारी को नोडल अधिकारी भी नामित करते हुए मास्क एवं सेनिटाइजर की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में की जाये।

उन्होंने बताया कि पूर्वान्ह 10.00 बजे वन्दे मातरम् का गायन चौरी-चौरा (गोरखपुर) सहित प्रदेश के सभी स्वतंत्रता संग्राम स्थलों/शहीद स्मारकों, शैक्षणिक संस्थानों में समवेत् रूप में विद्यार्थियों, कलाकारों, आमजनों द्वारा किया जायेगा। इसकी पर्याप्त रिहर्सल भी पूर्व में ही करा ली जाय। पूर्वान्ह 10.15 बजे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया जायेगा। चार फरवरी को चौरी-चौरा स्मारक स्थल तथा प्रदेश के सभी जिलो में स्वतंत्रता संग्राम स्थलों, शहीद स्मारकों, शैक्षणिक संस्थानों तथा अन्य स्थलों पर पर सायं 5.30-6.00 बजे तक पुलिस बैण्ड द्वारा राष्ट्रधुन बजायी जायेगी। सायं 6.30 बजे से दीप प्रज्ज्वलन का कार्यक्रम किया जायेगा।

समस्त शहीद स्मारकों पर माननीय मंत्रीगण, माननीय सांसदगण, माननीय विधायकगण, अन्य जनप्रतिनिधि एवं शहीदों/ स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिवारजन को इस अवसर पर प्रातः 09.30 बजे उपस्थित रहने हेतु आमंत्रित कर लिया जाय। पूर्वान्ह 11.00 बजे माननीय प्रधानमंत्री जी चौरी-चौरा शताब्दी समारोह का शुभारम्भ करेंगे। इसके अन्तर्गत ‘चौरी-चौरा थीम सांग’ पर प्रस्तुति चैरी-चैरा पर आधारित डाक टिकट का विमोचन, मुख्यमंत्री का उद्बोधन एवं प्रधानमंत्री द्वारा वर्चुअल माध्यम से आशीर्वचन दिया जायेगा। सभी जिलो के शहीद स्थलों एवं शैक्षणिक संस्थानों पर इसके सजीव प्रसारण की व्यवस्था की जायेगी। इसके लिए सूचना विभाग द्वारा समुचित तैयारियां की जायेंगी।

Related Articles

Back to top button