पूर्व आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल, जानें मामला

बसपा सांसद अतुल राय पर दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली पीड़िता और उसके गवाह को आत्मदाह के लिए उकसाने और साजिश रचने के आरोपी पूर्व आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर के खिलाफ पुलिस ने अदालत में आरोपपत्र दाखिल कर दिया है। सीजेएम रवि कुमार गुप्ता ने आरोप पत्र पर संज्ञान लेते हुए अमिताभ ठाकुर को तलब किया है।

अदालत ने मामले की अगली सुनवाई 28 अक्तूबर को नियत की है। गौरतलब है कि आरोप लगाने वाली लड़की एवं उसके गवाह ने सुप्रीम कोर्ट  के बाहर आत्महत्या का प्रयास किया था जिसमें दोनों बुरी तरह से झुलस गए थे। बाद में इलाज के दौरान दोनों की मृत्यु हो गई थी।हजरतगंज पुलिस ने अमिताभ ठाकुर के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल करके बताया कि अभी आरोपी सांसद के खिलाफ विवेचना चल रही है। यह भी कहा गया कि अमिताभ ठाकुर के खिलाफ पर्याप्त साक्ष्य मिल जाने पर उनके खिलाफ चार्जशीट लगाई गई है।

कोर्ट ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आरोपी अमिताभ ठाकुर का पक्ष सुना और चार्जशीट पर संज्ञान लिया। चार्जशीट में पुलिस ने यह भी बताया कि एसआईटी की जांच रिपोर्ट में पता चला कि अतुल राय के खिलाफ पीड़िता ने वाराणसी के लंका थाने में दुष्कर्म की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। स्थानीय पुलिस ने इस मामले में विवेचना के बाद चार्जशीट दाखिल कर दी है और मामला वाराणसी की कोर्ट में लंबित है।
अमिताभ ठाकुर पर ये हैं आरोप

आरोपी को बचाने के लिए आपराधिक षड्यंत्र रचा
एसआईटी की जांच रिपोर्ट में कहा गया कि पीड़िता ने यह भी आरोप लगाया था कि वाराणसी में दर्ज दुराचार के मामले में आरोपी सांसद को बचाने के लिए उससे पैसा लेकर पूर्व आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर ने आपराधिक षड्यंत्र रचा। गवाहों को बदनाम करने और पीड़िता पर दबाव बनाने के लिए ठाकुर ने अपराधियों से उसका नाम जोड़ कर छवि खराब करने के लिए ऑडियो वायरल किया था।

दबाव बनाने के लिए सात आपराधिक मामले दर्ज कराए
जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि पीड़िता पर दबाव बनाने के लिए अमिताभ ठाकुर ने पीड़िता और उसके गवाहों के खिलाफ सात आपराधिक मामले दर्ज कराए। चार्जशीट में यह भी बताया गया कि पीड़िता ने पिछले साल 10 नवंबर को एसएसपी वाराणसी को प्रार्थना पत्र देकर कहा था कि अमिताभ ठाकुर आरोपी सांसद से पैसा लेकर न्यायालय के लिए झूठे साक्ष्य गढ़ रहे हैं।

एसआईटी रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि मुकदमा लिखाए जाने के दौरान से ही अतुल राय व उनके लोग लगातार मानसिक व शारीरिक यातनाएं दे रहे थे। एसआईटी की जांच रिपोर्ट आने के बाद 27 अगस्त को हजरतगंज थाने में एसएसआई दयाशंकर द्विवेदी ने अमिताभ ठाकुर के खिलाफ  रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

Related Articles

Back to top button