जयपुर-जोधपुर समेत कई संभागों में आज और कल बारिश होने की संभावना

जयपुर. राजस्थान में मौसम (Weather) ने एक बार फिर से करवट ली है. रविवार को प्रदेश की राजधानी जयपुर समेत कई इलाकों में मावठ हुई. उसके बाद अब अगले दो दिन और कई जिलों में बारिश (Rain) के आसार बने हुये हैं. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बारिश की ये संभावना बनी है. इसका असर बुधवार तक रहेगा। उसके बाद अगले तीन दिन तक कोहरा छाया रहेगा. शनिवार को पारे में गिरावट आयेगी.

राजस्थान के कई हिस्सों में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे हैं. रविवार को राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में हल्की बारिश का दौर देखने को मिला. मौसम विभाग ने 27 ओर 28 दिसंबर को कई जिलों में बारिश के आसार जताए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र (Induced cyclonic circulation) बना हुआ है.

सिस्टम का असर आगामी 48 घंटों तक रहेगा
इसके प्रभाव से रविवार को बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश का दौर चला. इस सिस्टम का असर आगामी 48 घंटों तक रहेगा. सोमवार को कई जिलों में बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि सोमवार को जोधपुर, अजमेर, जयपुर तथा कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है.

मंगलवार को भी रहेगा असर
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर मंगलवार को भी देखने को मिलेगा. इसके कारण से जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, जयपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में भी कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है.

शनिवार से लुढ़केगा पारा
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बुधवार को पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो जाएगा. इसके कारण राज्य में मौसम शुष्क रहेगा. साथ ही आगामी तीन दिनों तक राज्य में कहीं-कहीं घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. कई इलाकों में पारा लुढ़कने के आसार हैं.

Related Articles

Back to top button