दिल्ली और ओडिशा में बारिश के आसार, राजस्थान में गिर सकता है पारा

नई दिल्ली भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा है कि अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक वृद्धि होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं होगा. अगले 3 दिनों में पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और गुजरात राज्य में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा और उसके बाद 2-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी. इसके साथ ही अगले 5 दिनों के दौरान देश में कहीं भी शीत लहर की स्थिति और घने कोहरे की आशंका नहीं है.

विभाग ने चेताया है कि एक साइक्लॉनिक सर्कुलेशन पश्चिम असम और आस-पड़ोस के ऊपर समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर स्थित है. इसके प्रभाव से अगले 5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की बारिश हो सकती है. इसके असर से अगले 24 घंटों के दौरान असम और मेघालय और नागालैंड और मणिपुर में अलग-अलग गरज, बिजली और ओलावृष्टि की संभावना है.

IMD ने अनुमान जता याकि 26-29 तारीख को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी हो सकती है. रविवार को कई जगहों पर बिजली गिरने की आशंका है. 26-29 तारीख के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली  27-28 तारीख के दौरान राजस्थान में और 27-29 के दौरान उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार हैं. वहीं 28 दिसंबर को पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर तेज हवा चलने और बिजली चमकने की आशंका है.

विभाग के अनुसार 27-29 तारीख के दौरान मध्य प्रदेश, ओडिशा  , 28-29 तारीख के दौरान विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल में बारिश हो सकती है. इसके साथ ही 28 तारीख को पश्चिम एमपी, विदर्भ और मराठवाड़ा और 29 तारीख को छत्तीसगढ़ में और 28-29 तारीख को पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग जगहों बिजली चमक सकती है.

दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में, रविवार को बारिश के आसार
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार पांचवें दिन शनिवार को भी ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई. IMD ने रविवार को दिल्ली में हल्की बारिश होने के साथ आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई है. दिल्ली में दोपहर चार बजे शहर का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 431 था. इससे पहले शुक्रवार को यह 415, बृहस्पतिवार को यह 423, बुधवार को 407 और मंगलवार को 402 था. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 और 500 ‘गंभीर’ माना जाता है.

दिल्ली में इस वर्ष अब तक 23 बार ऐसा हुआ है जब 24 घंटे की अवधि में वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया. नवंबर के महीने में ऐसे 11 दिन रहे. मौसम विभाग के मुताबिक आर्द्रता का स्तर 74 प्रतिशत से 95 प्रतिशत के बीच रहा. मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम सात डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से दो डिग्री अधिक था. मौसम विभाग ने कहा कि रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 22 और आठ डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button