हिमाचल में बारिश-बर्फबारी के आसार, जानें कैसा रहा नए साल का पहला दिन

शिमला. हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर मौसम (Himachal Weather Update) करवट लेगा और इसकी वजह पश्चिमी विक्षोभ है. मौसम विभाग ने आज यानी 2 जनवरी को भी मिडल और हाई हिल्स पर बारिश (Rain) और बर्फबारी (Snowfall) की संभावना जताई है. इसके साथ मौसम विभाग ने 4 और 5 जनवरी को बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है. हालांकि नए साल के पहले दिन को लेकर मौसम विभाग की भविष्यवाणी फेल हो गई. विभाग ने कहा था कि नए साल के पहले दिन प्रदेश के मध्यम और ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इस दौरान प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में दिनभर धूप खिली रही. इसके साथ शीतलहर का अनुमान भी गलत साबित हुआ.

मौसम विभाग के मुमाबिक, मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में 3 जनवरी तक मौसम साफ रहने की संभावना है और इसके बाद मौसम बिगड़ने के आसार हैं. जबकि शनिवार को राजधानी शिमला में धूप खिली रही. इस दौरान बाहरी राज्यों से भारी संख्या में पहुंचे सैलानी आनंद लेते दिखे. हालांकि अधिकतर टूरिस्ट बर्फ के इंतजार में पहुंचे हैं,क्‍योंकि न्यू ईयर की शाम और नए साल के पहले दिन बर्फ के दीदार नहीं हो पाए.

नए साल के पहले दिन हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में जमकर धूप खिली.

केलांग रहा सबसे ठंडा
मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में बीते 24 घंटो के दौरान अधिकतम तापमान सामान्य रहा,तो औसत अधिकतम तापमान भी सामान्य रहा. साल के पहले दिन बिलासपुर प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा. वहीं, केलांग सबसे ठंडा क्षेत्र रहा. नए साल के पहले दिन राजधानी शिमला में अधिकतम तापमान 15.4 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा सुंदरनगर में 20.7, भुंतर में 19.4, कल्पा में 9.5, धर्मशाला में 17.8, ऊना में 21.2, नाहन में 18.4, केलांग में 5, पालमपुर में 15.5, सोलन में 21.5, मनाली में 13.0, कांगड़ा में 20.0, मंडी में 18.9, बिलासपुर में 22.5, हमीरपुर में 21.8, चंबा में 18.9, डलहौजी में 8.8. कुफरी में 8.3 और जुब्बड़ हट्टी में अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं, केलांग में न्‍यूनतम पारा माइनस 6 डिग्री है.

दिसंबर में चार दिन हुई बर्फबारी
मौसम विभाग के मुताबिक, दिसंबर 2021 में हिमाचल में चार दिन बर्फबारी हुई थी. इस दौरान 3, 7, 17 और 18 दिसंबर को लाहौल-स्पीति, कुल्लू, शिमला, चंबा और किन्नौर जिले के कुछ क्षेत्रों में बर्फ गिरी थी. वहीं, कोकसर में सबसे अधिक 61 सेंटीमीटर बर्फबारी रिकॉर्ड हुई थी. इसके अलावा दिसंबर में कई दिन जमकर बारिश भी हुई थी. वहीं, मनाली में 24 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी थी.

Related Articles

Back to top button