CBSE एग्जाम्स में पहले माइनर सब्जेक्ट की परीक्षाएं होंगी, जानिए नए पैटर्न में क्या-क्या बदल रहा है?

CBSE ने सोमवार को 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी। ये टर्म-1 की डेटशीट है। इस बार CBSE ने कोरोना की वजह से बोर्ड परीक्षाओं को दो टर्म में कराने का फैसला लिया है। पहले टर्म की परीक्षा 30 नवंबर से होगी। अगले साल मार्च-अप्रैल में दूसरे टर्म की परीक्षाएं होंगी।

आइए समझते हैं, इस बार बोर्ड एग्जाम के पैटर्न में क्या बदलाव होने जा रहा है? माइनर और मेजर सब्जेक्ट का एग्जाम किस तरह होगा? सिलेबस में क्या बदलाव हुआ है? प्रैक्टिकल एग्जाम कैसे होंगे? कोरोना की वजह से स्कूल खुलने और बंद रहने पर मार्क्स किस आधार पर दिए जाएंगे? और एग्जाम से जुड़े बाकी सभी सवालों के जवाब…

माइनर और मेजर सब्जेक्ट का एग्जाम किस तरह होगा?
CBSE ने इस साल सिलेबस को कम करने के साथ ही माइनर और मेजर सब्जेक्ट्स के एग्जाम पैटर्न में भी बदलाव किया है। पहले माइनर सब्जेक्ट्स का एग्जाम होगा। उसके बाद मेजर सब्जेक्ट्स का। 12वीं के माइनर सब्जेक्ट्स का एग्जाम 16 नवंबर से वहीं, 10वीं का 17 नवंबर से होगा। माइनर सब्जेक्ट्स के लिए जिन स्कूलों में ये सब्जेक्ट पढ़ाए जा रहे हैं उन स्कूल के ग्रुप बनाए जाएंगे और इन सब्जेक्ट्स की डेटशीट सीधे स्कूलों को भेजी जाएगी। 10वीं में कुल 75 और 12वीं में 114 सब्जेक्ट्स का एग्जाम लिया जाएगा।

90 मिनट का एग्जाम होगा।सुबह 11.30 बजे से शुरू होगा।ऑब्जेक्टिव क्वेश्चंस होंगे।OMR शीट पर होगा एग्जाम।

पैटर्न में क्या बदलाव हुआ है?
सबसे बड़ा बदलाव एग्जाम के पैटर्न में हुआ है। इस बार बोर्ड एग्जाम भी कॉलेज में सेमेस्टर सिस्टम की तरह ही 2 टर्म में होगा। दोनों टर्म में करीब आधा-आधा सिलेबस बांटा जाएगा। पहले टर्म की परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होगी। वहीं, दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी। दोनों टर्म के मार्क्स को मिलाकर फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

सिलेबस में क्या बदलाव हुआ है?
पैटर्न के आधार पर ही सिलेबस को भी दो भागों में बांटा गया है। सिलेबस को भी दोनों टर्म में करीब आधा-आधा बांटा गया है। CBSE ने जब पैटर्न में बदलाव की घोषणा की थी, तभी कहा था कि सिलेबस को रैशनलाइज किया जाएगा, यानी सिलेबस को कम किया जाएगा।

सिलेबस में क्या बदलाव हुए हैं, ये जानने के लिए आप CBSE की नीचे दी गई वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं।

http://cbseacademic.nic.in/Term-wise-curriculum_2022.html

अगर दूसरे टर्म में स्कूल खुल गए तो मार्क्स का पैटर्न क्या होगा?
अगर दूसरे टर्म में स्कूल खुल जाते हैं, तो टर्म-1 के मार्क्स का वेटेज कम हो जाएगा और टर्म-2 मार्क्स का वेटेज बढ़ा दिया जाएगा।

एक्जाम पैटर्न से जुड़े बाकी सवालों के जवाब भी जानिए

OMR शीट में पेन या पेंसिल का इस्तेमाल करना होगा?

टर्म-1 के पेपर MCQ आधारित होंगे, जिन्हें OMR शीट पर फिल करना होगा। OMR शीट पर बने सर्कल फिल करने के लिए स्टूडेंट्स को पेन का इस्तेमाल करना होगा।

अगर पेन से गलत सर्कल मार्क हो गया तो क्या होगा?
पेन से अगर आपने गलत सर्कल मार्क कर दिया है, तो आपको सुधार को ऑप्शन भी दिया जाएगा। हर क्वेश्चन के चारों सर्कल के आगे खाली जगह दी जाएगी। आप अपने गलत सर्कल को काटकर सही सर्कल को फिल कर सकेंगे। उसके बाद वो सही अंसर उस खाली जगह में लिख सकेंगे।

उदाहरण के तौर पर, किसी क्वेश्चन का सही आंसर B था, लेकिन आपने A के सर्कल को मार्क कर दिया। अपनी गलती ठीक करने के लिए आप A को काटकर B के सर्कल को मार्क कर दें। चारों सर्कल के आगे जो खाली जगह दी गई है उसमें B लिख दें।

प्रैक्टिकल एग्जाम कैसे होंगे?
टर्म-1 के प्रैक्टिकल एग्जाम स्कूल ही करवाएंगे। अगर कोरोना की स्थिति में सुधार आता है, तो टर्म-2 के प्रैक्टिकल एग्जाम CBSE करवाएगा।

क्या सभी क्वेश्चन करना जरूरी होगा?
टर्म-1 में स्टूडेंट्स को ऑप्शंस मिल सकते हैं। यानी अगर 50 प्रश्न हैं तो आपको कोई 45 क्वेश्चन करने को कहा जा सकता है। CBSE ने सैंपल पेपर भी इसी तरह वेबसाइट पर अपलोड किए हैं।

एक्जाम सेंटर कहां होंगे?
CBSE इस बारे में अभी तैयारी कर रहा है। माना जा रहा है कि कोरोना की वजह से स्टूडेंट्स को अपने स्कूलों में ही या पास के किसी सेंटर पर एग्जाम देने बुलाया जा सकता है। सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना के प्रोटोकॉल को देखते हुए एग्जाम सेंटर्स का फैसला लिया जाएगा।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button