कनाडा में लगी भीषण आग, उत्तर पश्चिमी क्षेत्र जल के राख

गंभीर स्थिति के बीच 46,000 लोगों को निकाले जाने की तैयारी है|

कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में केलोना के पास जंगल की आग नियंत्रण से बाहर हो जाने के कारण कई घर नष्ट हो गए, प्रशासन ने बड़े पैमाने पर निकासी का आदेश जारी किया। उत्तरी अमेरिकी देश कनाडा जंगल की आग के खतरे का सामना कर रहा है। कथित तौर पर, देश भर में 1000 से अधिक सक्रिय आग जल रही हैं, जिनमें 265 उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में शामिल हैं।

येलोनाइफ़ शहर में भीषण जंगल की आग शहर से सिर्फ 10 मील उत्तर-पश्चिम में है और शनिवार तक इसके बाहरी इलाके तक पहुंच सकती है।

प्रादेशिक अग्निशमन सेवा ने फेसबुक पर एक बयान में कहा, “आने वाले बहुत कठिन दिन हैं – शुक्रवार और शनिवार को दो दिन उत्तर-पश्चिम से पश्चिम-उत्तर-पश्चिमी हवाएँ चलेंगी, जो आग को येलोनाइफ़ की ओर धकेलेंगी।”

गंभीर स्थिति के बीच 46,000 लोगों को निकाले जाने की तैयारी है। निकासी आदेश घोषित होने के बाद लोग जंगल की आग से भाग रहे हैं।

क्षेत्रीय पर्यावरण मंत्री शेन थॉम्पसन ने सीबीसी को बताया, “तत्कालता यह है कि आग में भारी बदलाव आता है… अभी स्थितियां हमारे पक्ष में हैं, लेकिन शनिवार को यह बदल जाएंगी।”

उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर, क्षेत्र की 46,000 लोगों की लगभग 65% आबादी को निकाला जाएगा।

येलोनाइफ़ की मेयर रेबेका अल्टी ने बताया कि आग की लपटों को फैलने से रोकने के लिए विशेष टीमें शहर के करीब पेड़ों को साफ कर रही हैं।

जंगल की आग से भाग रहे कुछ लोग पड़ोसी प्रांत अल्बर्टा की ओर जा रहे हैं, जहां सड़क मार्ग से जाने वाले लोगों के लिए तीन आधिकारिक निकासी स्वागत केंद्र स्थापित किए गए हैं।

कनाडा का सुबह का हाल

पश्चिमी कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में अधिकारी, जहां लगभग 370 जगह आग लगी हुई है, आने वाले दिनों में शुष्क बिजली और तेज़ हवाओं के पूर्वानुमान के बाद अधिक निकासी के लिए तैयार थे।
पश्चिमी केलोना शहर के लिए निकासी आदेश जारी किया गया था, जो आग के खतरे में था।

कनाडा के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र की राजधानी में लोगो को शुक्रवार तक का समाया दिया था अपना घर खाली करके कही और जाने के लिए| लोग अपने घरों को खाली करने के लिए शुक्रवार की दोपहर की समय सीमा को पार करने के लिए दौड़ रहे थे, क्योंकि क्षेत्र में लगी सैकड़ों जंगली आग में से एक 20,000 की आबादी वाले शहर के करीब पहुंच गई थी।

गुरुवार को सुरक्षा के लिए लोगो ने सैकड़ों मील की दूरी तय की या आपातकालीन उड़ानों के लिए लंबी कतारों में इंतजार किया, क्योंकि कनाडा में रिकॉर्ड किए गए सबसे खराब आग के मौसम में कमी के कोई संकेत नहीं दिख रहे थे। दस विमान गुरुवार को 1,500 यात्रियों के साथ येलोनाइफ़ से रवाना हुए|

आग गुरुवार को येलोनाइफ़ के उत्तरी किनारे के 16 किलोमीटर के भीतर थी|

Related Articles

Back to top button