यूपी के IPS अफसरों का हुआ कैडर रिव्यू, बढ़ाए गए 24 पद

अयोध्या में तैनात होंगे DIG पीएसी, 18 रेंज में से 8 रेंज पर आईजी और 10 रेंज में डीआईजी की तैनाती

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में भारतीय पुलिस सेवा संवर्ग के 24 पद और बढ़ गए हैं. वर्ष 2014 के बाद अब कैडर रिव्यू हुआ है जिसके तहत पद बढ़े हैं. उत्तर प्रदेश में आईपीएस अफसरों की संख्या बढ़ने से कानून-व्यवस्था दुरुस्त करने में अब सरकार को अधिकारियों से बेहतर मदद मिलेगी. दरअसल काफी समय बाद आईपीएस कैडर रिव्यू मांग हो रही थी. लखनऊ और नोएडा पुलिस कमिश्नरेट में एसपी रैंक के 17, आईजी और डीआईजी के 2-2 पद काडर पोस्ट किए गए. जोन में एडीजी की पोस्ट को काडर पोस्ट बनाया गया. जबकि 18 रेंज में से 8 रेंज पर आईजी और 10 रेंज में डीआईजी की तैनाती होगी. वहीं अयोध्या में डीआईजी पीएसी सेक्टर का नया पद बनाया गया है.

बता दें कि डीजी कारागार का पद आईपीएस संवर्ग के लिए स्वीकृत नहीं हो सका है. बीते दिनों शासन ने इसका प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था. वर्तमान में आईजी कारागार का पद काडर पोस्ट है, जिस पर डीजी स्तर के अधिकारी तैनात हैं. डीजी स्तर के पद न बढ़ने से एडीजी स्तर के अधिकारियों की जल्द पदोन्नति की राह भी रुक गई है. लखनऊ और गौतबुद्धनगर के पुलिस आयुक्त व एडीजी साइबर क्राइम के पदों को काडर पोस्ट के रूप में स्वीकृति नहीं मिल सकी है.

जानिए किस पद को किया समाप्त

केंद्रीय मंत्रालय ने जो सूची जारी की है, उसमें डीजी व एडीजी स्तर के पदों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. हालांकि, जोन में अब एडीजी की काडर पोस्ट कर दी गई है और जोनल मुख्यालय की रेंज में अब आईजी की तैनाती होगी. आईजी व डीआईजी स्तर के कई पद समाप्त भी किए गए हैं, जिसके बाद लखनऊ कमिश्नरेट में आईजी/संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून-व्यवस्था) व आईजी/संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध व मुख्यालय) तथा गौतमबुद्धनगर कमिश्नरेट में डीआईजी/अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (कानून-व्यवस्था) व डीआईजी/अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (अपराध व मुख्यालय) की काडर पोस्ट होगी.

 आईजी स्तर के अधिकारी की होगी तैनाती

वहीं लखनऊ कमिश्नरेट में एसपी स्तर के पुलिस उपायुक्त जोन एक, जोन दो, जोन तीन, जोन चार, जोन पांच, मुख्यालय, अपराध, यातायात, सूचना व सुरक्षा तथा महिला अपराध की काडर पोस्ट होंगी. गौतमबुद्धनगर कमिश्नरेट में पुलिस उपायुक्त जोन एक, जोन दो, जोन तीन, अपराध, यातायात, मुख्यालय व महिला अपराध कैडर पोस्ट होगी. इस तरह लखनऊ व गौतमबुद्धनगर कमिश्नरेट में कुल 21 काडर पोस्ट होंगी. जोनल मुख्यालय की आगरा, बरेली, गोरखुपर, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, प्रयागराज व वाराणसी रेंज में आईजी की तैनाती होगी. इन्हें आईजी की काडर पोस्ट बनाया गया है.

Related Articles

Back to top button