साल 2020 जाते-जाते बिहारवासियों को दे जाएगा खुशियां -अगले महीने से वैक्सीन का ट्रायल शुरू

पटना- कोरोनावायरस संक्रमण के कारण पूरे साल लोग दहशत में रहे. लॉकडाउन से लेकर आमदनी की चोट तक लोगों ने समस्याएं झेलीं.लेकिन अब इंतज़ार खत्म होने वाला है. दिसम्बर के अंतिम सप्ताह तक बिहारवासियों को भी कोरोना के वैक्सीन मिलने शुरू हो जाएंगे. मिली जानकारी के अनुसार इसे लेकर बिहार स्वास्थ्य विभाग और सरकारी तंत्र ने पूरी तैयारी कर ली है. वैक्सीन के आते ही कहां रखना है और किन अस्पतालों में वैक्सीन लगेगा इसकी पूरी तैयारी प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के तरफ से कर ली गई है.
जिलाधिकारी कुमार रवि ने सिविल सर्जन, प्रतिरक्षण प्रभारी और जिला स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक कर पूरी योजना पर अंतिम मुहर लगाई. पूरे बिहार में जहां 73 सरकारी अस्पतालों की जबकि 333 प्राइवेट अस्पतालों की सूची तैयार कर ली गई है. प्राथमिकता के तौर पर पहले कोरोना मरीजों के साथ फ्रंटलाइन वर्करों व कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन लगाया जाएगा. 65 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को प्राथमिकता में ऊपर रखा गया है जिसके तहत उन्हें पहले वैक्सीन लगाया जाएगा. उसके बाद अन्य मरीजों को वैक्सीन लगाई जाएगी.
वहीं पटना जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश जारी करते हुए कंटेन्मेंट ज़ोन में हर दिन एक कम से कम एक हजार टेस्ट कराने की बात कही है. साथ ही जो भी व्यक्ति होम आइसोलेशन में हैं उनके घर जाकर परिवार के लोगों की जानकारी इकट्ठा करने के भी निर्देश दिया है.
बता दें कि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार बिहार में मंगलवार देर शाम तक सक्रिय मरीजों की संख्या 5158 थी जबकि 233791 लोग स्वस्थ होकर घर वापस लौट चुके हैं. वहीं मृतकों की संख्या 1300 पहुंच गई है. ऐसे अब तक कुल मरीजों का आंकड़ा देखा जाए तो बिहार में 240249 तक पहुंच चुका है.

Related Articles

Back to top button