Budget 2021-22: अगले पांच साल के लिए उत्पादन आधारित छूट योजना में 1.97 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान

निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 में अगले पांच साल के लिए उत्पादन आधारित छूट योजना में 1.97 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है जिससे भारतीय उद्योगों को वैश्विक स्तर पर चैंपियन बनाने में मदद मिलेगी और युवाओं को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा कपडा उद्योग में वैश्विक स्तर का बुनियादी ढांचा बनाने के लिए अगले तीन साल में सात टेक्सआईल पार्क की स्थापना होगी।

उन्होंने कहा कि सडक परिवहन एवं राजमार्ग के लिए प्रस्तावित बजट में एक लाख 18 हजार 101 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है जिसमें से एक लाख करोड से अधिक राशि बुनियादी ढ़ांचा विकसित करने पर व्यय की जायेगी। भारतमाला परियोजना के अंतर्गत मार्च 2022 तक 8500 किलोमीटर सड़क परियोजनायें शुरू कर दी जाएगी और 11 हजार किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें-वित्तमंत्री सीतारमण ने बजट पेश करते हुए किया भारत-पाक जंग का जिक्र, जानिए पीछे का कारण

उन्होंने कहा कि द्वितीय स्तर के शहरों और प्रथम स्तर के शहरों के बाहरी इलाकों में मेट्राे रेल के लिए नयी तकनीक इस्तेमाल की जाएगी जो कम लागत वाली और सुरक्षित होगी। बस परिवहन सेवा के लिए 18 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है जिसका इस्तेमाल सरकारी – निजी भागीदारी के लिए होगा और निजी क्षेत्र को 20 हजार से अधिक बसें खरीदने, उनका संचालन करने तथा रख रखाव में मदद मिलेगी।

Related Articles

Back to top button