गोरखपुर में एमएलसी चुनाव के लिए सीमाएं हुई सील

मतदान से 48 घंटे पहले अंतरराज्यीय सीमाओं को सील कर दिया गया है : डीएम

जिलाधिकारी ने की गोरखपुर -फैजाबाद खंड स्नातक निर्वाचन के दृष्टिगत सेक्टर मजिस्ट्रेट संग बैठक

– 29 जनवरी को कलेक्ट्रेट से रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां, तैयारियां पूरी

– जनपद में हैं कुल 17 मतदान केंद्र एवं 24 बूथ, 21,949 मतदाता करेंगे मतदान

– 30 जनवरी को खुले रहेंगे सरकारी कार्यालय एवं विद्यालय

– केवल गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक मतदाता सूची में शामिल मतदाताओं को ही मतदान हेतु मिलेगा विशेष आकस्मिक अवकाश

देवरिया, 28 जनवरी -जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक निर्वाचन 2023 के दृष्टिगत सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस सेक्टर ऑफिसर्स के साथ बैठक कर निष्पक्ष, भयमुक्त एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन संपन्न कराने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश आज दिए।

जिलाधिकारी ने बताया कि समस्त मतदान केंद्र पर पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा बल तैनात रहेंगे। मतदान से 48 घंटे पहले समस्त अंतरराज्यीय सीमाओं को सील कर दिया गया है । 27 जगहों पर बैरियर लगाए गए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि मतदान बैलट पेपर के माध्यम से होगा। पोलिंग पार्टियां 29 जनवरी को कलेक्ट्रेट से रवाना होंगी। 30 जनवरी को सुबह 8 से सायं 4 बजे तक मतदान होगा। तत्पश्चात समस्त मत पेटियां कलेक्ट्रेट वापस आएंगे और यहां से पुलिस सुरक्षा में गोरखपुर भेजी जाएंगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में कुल 17 मतदान केंद्रों पर 24 बूथ बनाए गए हैं। चुनाव में कुल 21,949 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतदाता को फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा किंतु किसी कारणवश यदि वे ऐसा नहीं कर पाते हैं तो वह अपनी पहचान के लिए आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट सहित दस प्रकार के पहचान पत्रों का प्रयोग कर सकते हैं।

पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने बताया कि समस्त मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में लगभग 50% मतदाता महिलाएं हैं, इसलिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर महिला पुलिसकर्मी की तैनाती की गई है। मतदान केंद्र के अंदर समुचित जांच के उपरांत ही प्रवेश दिया जाएगा। मतदान केंद्र में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गजट के साथ प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।सीडीओ रवींद्र कुमार ने समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के संबन्ध में आवश्यक निर्देश दिए।

इस अवसर पर एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, एएसपी डॉ राजेश सोनकर, एसडीएम सौरभ सिंह, एसडीएम (न्यायिक) मंजूर अहमद अंसारी मौजूद रहे।

30 जनवरी को खुले रहेंगे सरकारी कार्यालय एवं विद्यालय

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने बताया की गोरखपुर फैजाबाद खंड स्नातक निर्वाचन हेतु 30 जनवरी को मतदान होगा। मतदान के लिए केवल गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक निर्वाचन की मतदाता सूची में शामिल मतदाताओं को ही विशेष आकस्मिक अवकाश अनुमन्य होगा। अन्य सभी कार्मिकों को कार्यालय आना होगा। सभी कार्यालय खुले रहेंगे और अपना नियमित कार्यालयी क्रियाकलाप पूर्ववत करते रहेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि समस्त विद्यालय भी खुले रहेंगे।

Related Articles

Back to top button