जल्द दिल्ली में होगी भाजपा मीटिंग, जानिए योगी के मंत्रिमंडल में किन- किन चेहरों को मिलेगी जगह

जल्द दिल्ली में होगी भाजपा मीटिंग, योगी कैबिनेट में ये चेहरे हो सकते हैं शामिल  

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत दर्ज करने के बाद बीजेपी के बीच सरकार बनाने को लेकर कवायद तेज हो गई है. यूपी में सरकार गठन को लेकर लखनऊ से लेकर दिल्ली तक बैठकों का दौर लगातार जारी है. योगी कैबिनेट में इस बार कौन-कौन चेहरे शामिल होंगे, इस पर भाजपा आलाकमान के साथ बैठक के बाद ही फैसला किया जा सकेगा. जानकारी के मुताबिक योगी सरकार के मंत्रिमंडल पर फाइनल मुहर लगाने के लिए दिल्ली में होली के बाद 19-20 मार्च को अहम बैठक हो सकती है. फिलहाल, रविवार को दिल्ली दौरे पर गए सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार को लखनऊ लौट चुके हैं.

भाजपा आलाकमान ने की बैठक

योगी कैबिनेट में मंत्रियों के नाम फाइनल करने के लिए भाजपा आलाकमान के साथ दिल्ली में बैठक होगी, जिसमें खुद सीएम योगी आदित्यनाथ, स्वतंत्रदेव सिंह और सुनील बंसल शामिल होंगे. यह बैठक 19-20 मार्च को हो सकती है. इसी बैठक में शपथग्रहण की तारीख और कौन-कौन चेहरे मंत्री बनेंगे, इसे फाइनलाइज किया जाएगा. बता दें कि इसमें केंद्रीय मंत्री अमित शाह की बड़ी भूमिका होगी, क्योंकि बीजेपी संसदीय दल ने अमित शाह को यूपी का पर्यवेक्षक नियुक्त किया है.

अमित शाह के अलावा रघुवर दास को भी यूपी का पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है. माना जा रहा है कि ये दोनों मिलकर यूपी में सरकार गठन से जुड़े सारे फैसलों पर नजर रखेंगे. बता दें कि यूपी  विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद योगी आदित्‍यनाथ रविवार को दिल्‍ली गए थे और इस दौरान उन्‍होंने उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई नेताओं से मुलाकात की थी.

इस चुनाव में भाजपा इतने सीटों पर हासिल की जीत

यूपी में बीजेपी ने सहयोगी पार्टी के साथ मिलकर यूपी की 403 विधानसभा सीटों में से 273 पर जीत हासिल की है. वहीं राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी सपा के खाते में 111 सीटें आईं हैं. सपा के सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल ने 8 व सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने 6 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं बहुजन समाज पार्टी मात्र एक सीट पर ही सिमट कर रह गई और कांग्रेस ने यूपी विधानसभा की दो सीटों पर जीत दर्ज की है.

Related Articles

Back to top button