बिहार विधानसभा चुनाव: आखिरी चरण में 12 मंत्रियों के भाग्य का फैसला सात नवम्बर को

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण में राज्य सरकार के 12 मंत्रियों के भाग्य का फैसला सात नवम्बर को होना है।

तीसरे चरण में विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, विपक्ष के कद्दावर नेता अब्दुलवारी सिद्दीकी, सीपीआई के राज्य सचिव रामनरेश पांडेय, पूर्व मंत्री रमई राम, वीआईपी प्रमुख और पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे मुकेश सहनी और पूर्व सांसद अश्वमेध देवी सरीखे राजनेता इसी चरण में चुनाव लड़ रहे हैं।

तीसरे चरण में जो 12 मंत्री चुनाव लड़ रहे हैं, उनमें 8 जदयू, जबकि चार भाजपा के हैं। जदयू के मंत्रियों में सुपौल से बिजेन्द्र प्रसाद यादव, मधेपुरा के आलमनगर से नरेन्द्र नारायण यादव, सिंघेश्वर (सु.) से रमेश ऋषिदेव, सिकटा से खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद, लौकहा से लक्ष्मेश्वर राय, रूपौली से बीमा भारती, दरभंगा जिले के बहादुरपुर से मदन सहनी और कल्याणपुर (सु.) सीट से महेश्वर हजारी चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा कोटे के मंत्रियों में मोतिहारी से प्रमोद कुमार, मुजफ्फरपुर से सुरेश शर्मा, मधुबनी जिले के बेनीपट्टी से विनोद नारायण झा और बनमनखी सीट से कृष्ण कुमार ऋषि शामिल हैं। दिवंगत मंत्री विनोद सिंह की पत्नी निशा सिंह कटिहार के प्राणपुर से, जबकि कपिलदेव कामत की बहू मीना कामत मधुबनी जिले के बाबूबरही विस क्षेत्र से क्रमश: भाजपा और जदयू के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं।

विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी के भाग्य का फैसला भी मतदाता इसी चरण में करेंगे। वे समस्तीपुर जिले के सरायरंजन से जदयू के टिकट पर मैदान में हैं। यहां उनके खिलाफ महागठबंधन से राजद के अरविंद कुमार सहनी खड़े हैं। तीसरे चरण में विपक्ष के भी कई कद्दावर नेताओं के भाग्य का फैसला होना है। इनमें केवटी से अब्दुलबारी सिद्दीकी, बोचहां से रमई राम, हरलाखी से सीपीआई के राज्य सचिव रामनरेश पांडेय, सहरसा से लवली आनंद, पातेपुर से शिवचन्द्र राम, हायाघाट से भोला यादव, कदवा से शकील अहमद खान, वाल्मीकिनगर से राजेश सिंह प्रमुख हैं।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान सरकार के 31 मंत्रियों में 26 विधानसभा के सदस्य हैं। इनमें से 24 चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, सूचना मंत्री नीरज कुमार और भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी विधान परिषद के सदस्य हैं।

Related Articles

Back to top button