बड़ी खबर: यूपी टीईटी के 20 हजार अभ्यर्थियों का रोका गया रिजल्ट, जानें वजह

हाईकोर्ट की सिंगल बेंच के आदेश पर इन सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल किया गया

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। यहां सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 20 हजार अभ्यर्थियों का यूपीटीईटी 2021 का रिजल्ट रोक दिया है। दरअसल इलाहाबाद हाईकोर्ट की सिंगल बेंच के आदेश पर इन सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल किया गया था।

बता दे कि इन सभी अभ्यर्थियों ने राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान यानी NIOS से डीएलएड परीक्षा पास की है। जिन्हें हाईकोर्ट के आदेश पर परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी गई थी। हालांकि सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी सिंगल बेंच के इस फैसले के खिलाफ डबल बेंच में अपील करने जा रहे हैं।

रिजल्ट में कोर्ट केस लिखकर आ रहा

मिली जानकारी के अनुसार, सचिव ने शासन से अपील करने के लिए अनुमति मांगी है। इन अभ्यर्थियों के रिजल्ट में कोर्ट केस लिखकर आ रहा है। बता दें कि यूपीटीईटी 2021 परीक्षा के प्राथमिक स्तर पर 4 लाख 43 हजार 598 परीक्षार्थी और उच्च प्राथमिक स्तर पर 2 लाख 16 हजार 994 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं।

एनसीटीई ने इसे मान्य किया था

बता दें कि यूपी में करीब डेढ़ लाख अभ्यर्थियों ने एनआईओएस से 18 माह का डीएलएड कोर्स किया है। पटना हाईकोर्ट के जनवरी 2020 में एक फैसले के बाद एनसीटीई ने इसे मान्य किया था। केंद्र सरकार ने निजी विद्यालयों में पढ़ा रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए एनआईओएस की ओर से डीईएल प्रशिक्षण की व्यवस्था की थी। एनसीटीई ने भी राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षण संस्थान (एनआईओएस) से 18 महीने के डिप्लोमा इन एलिमेन्ट्री एजुकेशन (डीएलएड) कोर्स को देशभर में मान्य करार दिया था।

Related Articles

Back to top button