दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने बर्नार्ड अरनॉल्ट , मस्क का स्थान दूसरा

दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने बर्नार्ड अरनॉल्ट, दूसरे नंबर पर आए एलोन मस्क। लक्ज़री टाइकून अधिक महंगा सामान बेच रहा है, जबकि टेस्ला इंक के संस्थापक इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में कटौती करते हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, LVMH के पीछे फ्रांसीसी ने गुरुवार को अपने भाग्य को $12 बिलियन से लगभग $210 बिलियन तक बढ़ा दिया, जो एक रिकॉर्ड उच्च और उसकी अब तक की दूसरी सबसे बड़ी एकल वृद्धि है। मस्क 3.8 अरब डॉलर की कमाई के बाद 180 अरब डॉलर के मालिक हैं।

74 वर्षीय अरनॉल्ट की निवल संपत्ति में उछाल तब आया जब निवेशकों ने लुई वुइटन हैंडबैग, मोएट एंड चंदन शैम्पेन और क्रिश्चियन डायर गाउन के निर्माता द्वारा प्रकाशित त्रैमासिक बिक्री की सराहना की। पेरिस ट्रेडिंग में LVMH के शेयर 5.7% बढ़कर रिकॉर्ड हो गए, जिससे यह 444 बिलियन यूरो (491 बिलियन डॉलर) के बाजार पूंजीकरण के साथ दुनिया की शीर्ष 10 कंपनियों में शामिल हो गया। अपेक्षाकृत विचारशील अरनॉल्ट – जिसका परिवार LVMH की 48% शेयर पूंजी का मालिक है – इस महीने की शुरुआत में मस्क और Amazon.com इंक के जेफ बेजोस में शामिल हो गया, जिनकी संपत्ति 200 बिलियन डॉलर से अधिक हो गई है। वह उपलब्धि हासिल करने वाले अमेरिका के बाहर पहले व्यक्ति है। एलवीएमएच का प्रदर्शन चीनी दुकानदारों द्वारा महामारी लॉकडाउन से उभरने के बाद महंगे सामानों पर छींटाकशी करने से प्रेरित था। कंपनी ने अमेरिका में “थोड़ी मंदी” के साथ भी सभी क्षेत्रों में वृद्धि दर्ज की।

जबकि अरनॉल्ट डिजाइनर कपड़े और गहने बेचकर अमीर हो गया, मस्क की संपत्ति 340 अरब डॉलर के शिखर पर पहुंचने के बाद से गिर गई है। टेस्ला, जिस इलेक्ट्रिक-कार निर्माता की उन्होंने सह-स्थापना की थी, मांग को बढ़ावा देने के लिए अपने यूएस लाइनअप में कीमतों में कटौती कर रही है। ट्विटर, दूसरी कंपनी जिसे वह स्पेसएक्स के साथ चलाता है, इस तिमाही के शुरू होते ही नकदी-प्रवाह सकारात्मक हो सकता है, मस्क ने इस सप्ताह एक रोमांचक साक्षात्कार में कहा। उसके अधिग्रहण के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अरबों डॉलर के कर्ज में डूब गया था।

Related Articles

Back to top button