बेलेश्वर मंदिर अब तक 35 लोगों के मौत की पुष्टि

मध्य प्रदेश के इंदौर में गुरुवार को हुए हादसे में अबतक 35 लोगों की मौत हो गई है। बेलेश्वर महादेव मंदिर की बावड़ी की छत रामनवमी पर उमड़ी भीड़ का भार सहन नहीं कर सकी और नीचे गिर गई। इंदौर के कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा, “कुल 35 लोगों की मौत हो गई, एक लापता और 14 लोगों को बचा लिया गया है। दो लोग इलाज के बाद सुरक्षित घर लौट आए। लापता लोगों का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान जारी है।”
उन्होंने कहा, “18 घंटे लंबा बचाव अभियान गुरुवार को करीब 12:30 बजे शुरू हुआ और अभी भी जारी है।”
एक निजी ट्रस्ट द्वारा प्रबंधित, मंदिर स्नेह नगर में स्थित है, जो इंदौर की सबसे पुरानी आवासीय कॉलोनियों में से एक है। सूत्रों ने कहा है कि त्रासदी को टाला जा सकता था अगर इंदौर नगर निगम ने निवासियों द्वारा दर्ज की गई शिकायतों पर कार्रवाई की होती।
रामनवमी पर, मंदिर के चबूतरे के रूप में काम आने वाली बावड़ी को ढंकने वाले कंक्रीट स्लैब पर हवन किया जा रहा था। कंक्रीट स्लैब इतना मजबूत नहीं था कि 30-40 लोगों का वजन वहन कर सके, जिसके परिणामस्वरूप भक्त 40 फुट गहरे बावड़ी में गिर गए।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भीषण दुर्घटना में पीड़ितों के परिवारों को 5 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये के मुआवजे की घोषणा की।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थिति का जायजा लेने के लिए चौहान से बात की।

पीएम ने ट्वीट किया”इंदौर में हुए हादसे से बेहद आहत हूं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बात की और स्थिति की जानकारी ली। राज्य सरकार बचाव और राहत कार्य को तेजी से आगे बढ़ा रही है। मेरी प्रार्थना सभी प्रभावितों और उनके परिवारों के साथ है।”
बेलेश्वर महादेव मंदिर का निर्माण करीब चार दशक पहले बावड़ी को ढककर किया गया था।

Related Articles

Back to top button