यूपी चुनाव से पहले सीएम योगी ने ग्राम प्रधानों को दी सौगातें, इनका भी बढ़ा मानदेय

सीएम योगी ने बढ़ाई प्रधानों की मानदेय, जानिए अब कितने मिलेगी सैलरी

लखनऊ: यूपी चुनाव से पहले सीएम योगी देशवासियों के साथ-साथ ग्राम प्रधानो पर सौगातों की बारिश कर दी हैं. यूपी योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बुधवार को प्रदेश के 8,84, 225 पंचायत प्रतिनिधियों (Panchayat Representatives) को सौगात दिया हैं. मुख्यमंत्री ‘यूपी ग्राम उत्कर्ष समारोह’ के दौरान ग्राम प्रधानों, ब्लॉक प्रमुखों और जिला पंचायत अध्यक्षों को प्रतिमाह मिलने वाला मानदेय  को बढ़ा दिया हैं. इसके अलावा जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत और ग्राम पंचायत सदस्यों को बैठकों में शामिल होने पर मिलने वाला भत्ता को भी बढ़ा दिया हैं. इसके साथ ही पंचायतों के प्रशासनिक और वित्तीय अधिकार भी बढ़ाए गए हैं.

बता दें सीएम योगी से सौगात मिलने के बाद प्रधानों को प्रतिमाह मिलने वाला मानदेय 3500 से बढ़ाकर 5000 रुपये, क्षेत्र पंचायत प्रमुखों का मानदेय 9800 रुपये से बढ़ाकर 11300 रुपये और जिला पंचायत अध्यक्षों का मानदेय 14000 रुपये से बढ़ाकर 15500 रुपये कर दिया गया. इसके अलावा जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत सदस्यों का भत्ता 500 रुपये प्रति बैठक बढ़ाक्र 1000 रूपये कर दिया गया हैं. जिला पंचायत सदस्यों का प्रति बैठक भत्ता अब 1000 रुपये से 1500 रुपये और क्षेत्र पंचायत सदस्यों का बैठक भत्ता 1000 रुपये मिलेगा.

मनरेगा में भुगतान के लिए डिजिटल सिग्नेचर

जानकारी के मुताबिक मनरेगा में भुगतान के लिए प्रधान के डिजिटल सिग्नेचर लगेंगे. इसके अलावा जिला पंचायत और ग्राम पंचायत में अन्य विभागों के जेई से एस्टीमेट्स और पर्यवेक्षण का कार्य हो सकता है. जिला पंचायतों के लिए वर्तमान 10 लाख रुपये की सीमा से बढ़ाकर 25 लाख रुपये किया गया है. परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए ग्राम पंचायत के वित्तीय, प्रशासनिक एवं तकनीकी अधिकारों में वृद्धि करते हुए प्रति कार्य 2 लाख रुपए की वर्तमान सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपए तक कर दिया गया हैं.

सदस्य, ग्राम पंचायत का पहले कोई मानदेय नहीं था. अब 100 रुपये प्रति बैठक का प्राविधान किया गया है. साल में अधिकतम 12 बैठक होंगी. वहीं भौगोलिक रूप से सीमावर्ती एवं परस्पर सटी हुई ग्राम पंचायतों में सचिवों की तैनाती की जाएगी, इसके लिए पूरे प्रदेश में लगभग 15 हजार क्लस्टर बनाए गए हैं.

Related Articles

Back to top button