नतीजों से पहले कांग्रेस ने गोवा में लिया यू टर्न, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

पणजी. गोवा विधानसभा चुनाव (Goa Assembly Elections) के नतीजों के बाद कांग्रेस (Congress) राज्य में गठबंधन की संभावनाएं तलाश रही है. पार्टी ने ‘भाजपा विरोधी दलों’ के साथ आने का ऐलान किया है. खास बात है कि कांग्रेस राज्य में आम आदमी पार्टी (AAP) और तृणमूल कांग्रेस (TMC) के साथ भी गठबंधन के लिए तैयार है. जबकि, इससे पहले कांग्रेस ने दोनों पार्टियों पर भारतीय जनता पार्टी के इशारों पर काम करने के आरोप लगाए थे. पांच राज्यों- पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में मतदान पूरा होने के बाद 10 मार्च को मतगना की जाएगी.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के गोवा डेस्क इंचार्ज दिनेश गुंडू राव ने सोमवार को कहा, ‘जो भी पार्टी भाजपा के खिलाफ है, हम उनसे बात करेंगे और हम उनके साथ आने के लिए तैयार हैं. मैं अभी किसी खास पार्टी के बारे में बात नहीं कर रहा हूं. कोई भी पार्टी जो भाजपा को समर्थन नहीं देना चाहती, हम उन्हें जगह देने तैयार हैं.’

1-एक माह पहले यूक्रेन गई था कांगड़ा की शिवालिका, घर लौटी तो मां के छलके आसूं

एक माह पहले 7 फरवरी को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के शाहपुर की शिवालिका पढ़ाई के लिए यूक्रेन गई थी, लेकिन उसे इस बात का कतई भी अंदाजा नहीं था कि एक माह बाद ही घर लौटना पड़ेगा. यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध के बाद अब  7 मार्च को शिवालिका अपने घर सकुशल लौट आई है.  शिवालिका के घर पहुंचने पर उसके गांव और घर वालों ने स्वागत किया.

सोमवार सुबह दिल्ली से कांगड़ा पहुंची शिवालिका को उसके परिजनों ने कांगड़ा बस स्टैंड से पहले सीधे घर पहुंचाया, जहां उसके गांव और परिजन स्वागत के लिये इंतजार कर रहे थे और शिवालिका को एक माह के बाद घर के आंगन में सकुशल पाकर उनकी आंखों से आंसू भी छलक आये और उन्होंने अपनी बेटी का भव्य तरीके से स्वागत किया.

2-कोरोना का खतरनाक असर आ रहा है सामने, दिमाग में दिख रहे हैं ये डरावने संकेत: स्टडी

दुनिया के इतिहास का रुख मोड़ देने वाला कोरोना वायरस (Corona)  का संक्रमण आज भी बदस्तूर जारी है. हमारे देश में अब नए मामलों में रिकॉर्ड कमी आई है लेकिन कई देशों में इसकी रफ्तार बढ़ने लगी है. साथ ही जून-जुलाई में कोरोना की चौथी लहर (forth wave of covid-19) की आशंका भी जताई जा रही है. हम में से कोई नहीं जानता कि कोरोना का अंत कब होगा लेकिन इसके घातक परिणाम (side effects) हमेशा सामने आते रहते हैं. कोरोना की बाद की स्थितियों पर दुनिया भर में रिसर्च (Research) हो रही है. इनके परिणाम भी चौंकाने वाले होते हैं. अब ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में खौफनाक बात सामने आई है. अध्ययन के मुताबिक कोरोना से पीड़ित लोगों का दिमाग छोटा (Brain shrunk) होने लगा है.

वैज्ञानिको ने पाया कि जो लोग कोरोना से पीड़ित हो चुके हैं, उनके दिमाग के पहले के एमआरआई (MRI) और कोरोना होने के बाद के एमआरआई में काफी फर्क है. यहां तक कि जिन लोगों को कोरोना के हल्के लक्षण थे, उनके दिमाग का साइज भी धीरे-धीरे सिकुड़ने लगा है.

3-मथुरा-वृंदावन के लिए बनेगा नया एक्सप्रेसवे, अमेरिकी कंपनी ने तैयार किया DPR

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में रहने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) के रास्ते मथुरा और वृंदावन (Vrindavan) जाने के लिए एक नया एक्सप्रेसवे बनाने की तैयारी चल रही है. इस एक्सप्रेसवे के बनने से मंदिर दर्शन के लिए जाने वालों का सफर आरामदायक हो जाएगा. साथ ही नया एक्सप्रेसवे बनने से आने-जाने में वक्त भी कम लगेगा. जेवर एयरपोर्ट तक आने-जाने का वक्त भी कम हो जाएगा. यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) इस एक्सप्रेसवे को बनाएगी. फिल्म सिटी (Film City) की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने वाली कंपनी ही इस एक्सप्रेसवे की भी डीपीआर तैयार करेगी. राया सिटी के नाम से बसने वाले न्यू वृंदावन को ध्यान में रखते हुए भी इस एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है.

ड्राफ्ट रिपोर्ट तैयार करने वाली अमेरिकी कंपनी सीबीआरई ने डीपीआर का प्रेजेंटेशन देते हुए बताया कि नए शहर में धार्मिक पर्यटन के साथ-साथ ब्रज की संस्कृति को दिखाया जाए जिससे मथुरा-वृंदावन आने वाले लोग यहां पर आकर रुक सकें. ड्राफ्ट रिपोर्ट बनाते समय कंपनी ने वियतनाम और मलेशिया के शहरों का अध्ययन भी किया. इस नए शहर में हेरिटेज सिटी को 9350 हेक्टेयर में बसाया जाएगा तो पहले चरण में 731 हेक्टेयर में टूरिज्म जोन और 110 हेक्टेयर में रिवर फ्रंट विकसित किया जाएगा.

4-मौत पर मिली मुआवजा राशि पर टैक्स लगेगा या नहीं? गुजरात हाईकोर्ट ने आयकर विभाग से पूछा सवाल

गुजरात हाईकोर्ट (Gujarat High Court) ने मौत के बाद मुआवजा राशि पर टैक्स डिमांड निकालने पर आयकर विभाग (Income Tax Department) से सवाल किया है. वहीं, विभाग ने इस संबंध में जवाब देने में कुछ समय की मांग की है. 36 साल पुरानी एक अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट में हाईजैक की घटना में एक भारतीय महिला की मौत के बाद न्यूयॉर्क की कोर्ट ने मुआवजा राशि का ऐलान किया था. इसके बाद महिला के रिश्तेदार ने इस राशि पर आयकर की मांग के खिलाफ अदालत का रुख किया था.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, कोर्ट ने सवाल किया है कि क्या विदेशी कोर्ट की तरफ से दी गई ऐसी मुआवजा राशि को ‘आय’ माना जा सकता है. और अगर ऐसा है, तो इसपर किन प्रावधानों के तहत कर लग सकता है. मामले में कल्पेश बाबूलाल दलाल ने याचिका दायर की है. साल 1986 में पैन एएम फ्लाइट में हाईजैक की घटना में उनकी पत्नी तृप्ति दलाल की मौत हो गई थी. वे बॉम्बे से न्यूयॉर्क यात्रा कर रही थीं.

5-यूक्रेन से अब बिहार के कम छात्र पहुंच रहे हैं पटना, 9 दिन में आए 753 स्टूडेंट

युद्धग्रस्त यूक्रेन (Ukraine-Russia War) में फंसे भारतीय स्टूडेंट्स (Indian Students In Ukraine) को ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) के तहत भारत लाया जा रहा है. स्वदेश लौटने के बाद बिहार (Bihar) के छात्र लगातार पटना एयरपोर्ट (Patna Airport) पहुंच रहे हैं. 27 फरवरी से सात मार्च तक 753 बिहारी छात्र यूक्रेन से पटना एयरपोर्ट पहुंचे हैं. पटना (Patna) से यह सभी छात्र जिला प्रशासन के सहयोग से अलग-अलग जिलों में अपने-अपने घरों तक पहुंचे हैं. मगर अब पटना पहुंचने वाले छात्रों की संख्या कम होने लगी है. क्योंकि जो छात्र यूक्रेन से निकाल कर दिल्ली या मुंबई लाए गए थे उनमें से ज्यादा को पटना लाया जा चुका है. वहीं, इसके बावजूद भी बिहार के जो छात्र बचे हुए हैं उनको भी लाया जा रहा है. इसके अलावा देश के अन्य एयरपोर्ट पर उतरे बिहार के छात्रों को भी पटना लाने का सिलसिला जारी है.

पटना एयरपोर्ट और बिहार सरकार से मिली जानकारी के अनुसार यूक्रेन से 27 फरवरी को 23 छात्र, 28 फरवरी को 28 छात्र, एक मार्च को 41 छात्र, दो मार्च को 53 छात्र, तीन मार्च को 166 छात्र पटना एयरपोर्ट पहुंचे थे. वहीं, चार मार्च को पटना पहुंचने वालो छात्रों की संख्या बढ़कर 227 हो गई थी. पांच मार्च को 117 छात्र, छह मार्च को 97 छात्र और सोमवार सात मार्च को सिर्फ एक छात्र यूक्रेन से पटना एयरपोर्ट पहुंचा. हेल्प डेस्क पर काम कर रहे कर्मचारियों का कहना है कि कब और कितने छात्र पटना आयेंगे, इसके बारे में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है. लेकिन किसी भी समय यदि छात्रों के आने की सूचना आती है तो हेल्प डेस्क सहित अन्य सभी एजेंसियों के अधिकारी और कर्मचारी मुस्तैद हैं.

6-चीन के विदेश मंत्री ने कहा- एक दूसरे के प्रतिद्वंद्वी नहीं सहयोगी बनें नई दिल्ली और बीजिंग

चीन के विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) ने कहा है कि भारत और बीजिंग को एक-दूसरे की ऊर्जा व्‍यर्थ करने की बजाय, लक्ष्‍य हासिल करने में एक-दूसरे की मदद करनी चाहिए. चीन और भारत को प्रतिद्वंद्वी होने के बजाय साझेदार होना चाहिए. उन्होंने सोमवार को एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान ये बातें कहीं.

गौरतलब है कि जून 2020 में गलवान घाटी में हुए संघर्ष के बाद एशिया के इन दोनों दिग्‍गज देशों के संबंधों में खटास आई है. गलवान घाटी में संघर्ष के दौरान दोनों देशों के सैनिक आमने सामने आ गए थे. दोनों देशों के कई सैनिक शहीद हो गए थे.

भारत-चीन संबंधों को हाल के वर्षों में झटका लगा है
बीजिंग में प्रेस ब्रीफिंग के दौरान वांग यी ने माना कि भारत के साथ चीन के संबंधों को हाल के वर्षों में झटका लगा है. उन्‍होंने कहा कि कुछ ताकतों ने भारत और चीन के बीच संघर्ष और विभाजन पैदा करने का प्रयास किया है.

7-इस्लामिक स्टेट खुरासान केस में NIA की बड़ी कार्रवाई, पुणे में एक संदिग्ध के घर की

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने सोमवार को भारत में आतंकवादी हमलों की योजना बनाने और प्रतिबंधित इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (ISKP) की गतिविधियों के तहत आईएसआईएस आतंकवादी समूह की विचारधारा का प्रचार करने के मामले में एक संदिग्ध के घर की तलाशी ली. एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. प्रमुख जांच एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि पुणे के खोंधवा निवासी तल्हा खान (38) के आवास पर तलाशी ली गई.

एनआईए अधिकारी ने कहा कि दिल्ली के जामिया नगर के ओखला विहार से एक कश्मीरी दंपति जहांजैब सामी वानी और उनकी पत्नी हिना बशीर बेग की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली पुलिस के लोधी कॉलोनी के स्पेशल सेल ने मामला दर्ज किया था.

8-पंजाब में इस विधानसभा चुनाव में फिर से बनेगी कांग्रेस की सरकार, AAP को मिली बढ़त

यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें व आखिरी चरण का मतदान का मतदान आज यानी सोमवार को खत्म हो चुका है. पंजाब में 20 फरवरी को 117 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था. कांग्रेस इस बार अपनी सत्ता बचाने उतरी है तो वहीं आम आदमी पार्टी व शिरोमणि अकाली दल समेत सभी दल अपनी-अपनी सरकार बनाने का पूरा दावा कर रहे हैं. एग्जिट पोल में पंजाब में किसकी सरकार बनती दिख रही है

न्यूजनशा के एग्जिट पोल में पंजाब में कांग्रेस की बढ़त

न्यूजनशा के एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में कांग्रेस की सीट 58-61 के बीच में हो सकती है. वहीं आप को पंजाब में 34 से 38 के बीच सीटें मिल रही हैं. कांग्रेस व आप के बाद अगर शिरोमणि दल की बात करें तो उसे 18 से 21 सीटें मिलने के कयास लगाए जा रहे हैं. वहीं भाजपा की बात करें तो उसे 4 से 5 सीटें व अन्य को सिर्फ 1से 2 सीटें मिल रही हैं. वहीं न्यूजनशा के एग्जिट पोल के मुताबिक भले ही आम आदमी पार्टी पंजाब में सत्ता से दूर हो लेकिन कांग्रेस के खिलाफ विपक्ष के रूप में उभरती हुई दिखाई दे रही है.

9-यूपी में बन रही सपा की सरकार, 235 से 240 सीटें मिलने के अनुमान

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए आज यानी सोमवार को आखिर चरण की वोटिंग ही चुकी हैं. वोटिंग खत्म होते ही सभी 403 सीटों के नतीजे ईवीएम में लॉक हो चुके हैं. यूपी समेत 5 राज्यों के चुनावी नतीजे 10 मार्च को आ जाएंगे. वहीं उससे पहले एग्जिट पोल व एक- एक सीट की डिटेल किस राज्य में किसका पलड़ा भारी, इसके अलावा किस दल को कितनी सीटें मिल सकती हैं. 10 मार्च से पहले यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा व मणिपुर में एग्जिट पोल से जाने कहा किसकी सरकार बनेगी.

बता दें कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में 10 फरवरी से मतदान शुरू हुआ था. उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में पहले चरण में वोटिंग हुई थी, वहीं मणिपुर में दो और यूपी में सात चरणों में मतदान हुआ था. फिलहाल उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और यूपी में बीजेपी की सरकार है. वहीं पंजाब में कांग्रेस सत्ता पर पूरी काबिज है.

10-मणिपुर विधानसभा चुनाव: छह मतदान केंद्रों पर कल होगी दोबारा वोटिंग

मणिपुर के दो जिलों के छह मतदान केंद्रों पर आठ मार्च को पुनर्मतदान (Manipur Assembly Elections) होगा. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राज्य में 5 मार्च को दूसरे और अंतिम चरण के विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) के दौरान उखरूल और सेनापति में इन मतदान केंद्रों पर हुई हिंसा के बाद मतदान ”अमान्य” घोषित कर दिया गया था. उखरुल, कलहंग, पेन, नगमजू, यांगखुलेन और माओ मराफी में पुनर्मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और अपराह्न 4 बजे तक समाप्त होगा. दूसरे चरण में अनुमानित 84.90 प्रतिशत मतदान हुआ था.

राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि पांच मार्च को सेनापति जिले के नगमजू गांव में कथित तौर पर ईवीएम छीनने की कोशिश करने वाले लोगों के एक समूह पर सुरक्षाकर्मियों द्वारा की गई गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और एक अन्य घायल हो गया था.

Related Articles

Back to top button