कोरोना की चौथी लहर आने से पहले 6 से 12 साल तक के बच्चों को लगेगी वैक्सीन, DCGI से मिली मंजूरी

कोरोना की चौथी लहर आने से पहले 6 से 12 साल तक के बच्चों को लगेगी वैक्सीन  

नई दिल्ली: कोरोना की चौथी लहर आने से पहले देशभर में अब जल्द ही 6 से 12 तक के बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन लगाने का सिलसिला शुरू हो सकता है. जानकारी के मुताबिक भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से इसकी मंजूरी मिल चुकी है.

बता दें डीसीजीआई ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को 6 से 12 तक के बच्चों पर आपात इस्तेमाल  के लिए हरी झंडी दिखा दी है. हालांकि यह मंजूरी कुछ शर्तों के साथ दी गई है. अब तक डीसीजीआई या सरकार की तरफ से अधिकृत तौर पर इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है. इसलिए मंजूरी के साथ जोड़ी गई शर्तें भी सामने नहीं आ सकी हैं.

देश में 12 साल से ऊपर के नागरिकों को लग रहा टीका

गौरतलब है कि देश में इस समय 12 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को कोरोना टीका लगाया जा रहा है. इसमें 12 से 14 साल के बच्चों को कोर्बोवैक्स नाम का टीका दिया जा रहा है. जबकि 15 से 18 तक के लोगों को कोवैक्सीन लगाई जा रही है. इससे ज्यादा उम्र वालों को कोविशील्ड, कोवैक्सीन समेत अन्य टीके उपलब्ध कराए गए हैं.

बताते चलें कि देश में जनवरी-2021 में कोरोना टीकाकरण शुरू हुआ था. उसके बाद से अब तक जैसा कि सरकारी आंकड़े बताते हैं, देश की 61.6% आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है. ये करीब 85.1 करोड़ लोग हैं. यानी इन्हें टीके की दोनों खुराकें मिल चुकी हैं. जबकि अब तक कुछ पहली और दूसरी दोनों खुराकों को मिलाकर करीब 188 करोड़ खुराकें भारतीय नागरिकों को लगाई जा चुकी हैं. इस मामले में भारत का प्रतिशत वैश्विक औसत से बेहतर है. दुनियाभर में अब तक 59.5% आबादी को कोरोना टीके की दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं.

Related Articles

Back to top button