सीएम योगी ग्राम प्रधानों के साथ ब्लाक प्रमुख देंगे सौगातें, मानदेय बढ़ोतरी की करेंगे घोषणा

चुनाव से पहले सीएम योगी प्रधानों को देंगे सौगातें, बढ़ेगी सैलरी

लखनऊ: इस चुनावी माहौल में यूपी की राजनीतिक सियासत में हलचल तेज हो गई हैं. भाजपा सत्ता हाथ से जाने के डर से लगातार देशवासियों को सौगातें दे रही हैं. ऐसे में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यहां यहाँ आयोजित होने वाले उत्तर प्रदेश ग्राम उत्कर्ष समारोह में पंचायत प्रतिनिधियों के हितों में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकते हैं। इसके तहत प्रधानों के मानदेय की राशि 3500 से बढ़ाकर 5000 रुपये तक कर दी जाएगी।

राजधानी के वृदांवन योजना स्थित डिफेंस एक्सपो मैदान आयोजित होने वाले इस समारोह में लगभग सवा लाख पंचायत प्रतिनिधि व नव नियुक्त पंचायत सहायक जुटेंगे। इस समारोह में पंचायतीराज मंत्री चौधरी भूपेन्द्र सिंह, पंचायतीराज राज्य मंत्री उपेन्द्र तिवारी भी मौजूद रहेंगे।

ग्राम प्रधानों के वित्तीय अधिकार दो के बजाए 5 लाख रुपये तक किए जाने,दो ग्राम प्रधानों को जिला योजना में सदस्य बनाए जाने, मनरेगा में भुगतान का अधिकार  ग्राम प्रधानों को दिए जाने, पंचायत प्रतिनिधि कल्याण कोष गठित किए जाने का ऐलान हो सकता हैं।

ब्लॉक प्रमुखों को मिलेगी सौगातें

ग्राम प्रधानों के अलावा ब्लाक प्रमुखों को भी कुछ सौगातें मिल सकती हैं। इनमें मनरेगा में ब्लाक प्रमुखों को वित्तीय व प्रशासनिक अधिकार दिए जाने, इस योजना में भुगतान की प्रक्रिया में बीडीओ के साथ ब्लाक प्रमुख को भी शामिल किए जाने के बारे में भी सीएम योगी ऐलान कर सकते हैं।

राष्ट्रीय पंचायतीराज ग्राम प्रधान संगठन के प्रतिनिधि ललित शर्मा, डा.अखिलेश सिंह आदि सीएम योगी से मिले थे और उनके समक्ष अपनी मांगे रखीं थीं। मुख्यमंत्री ने इन मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया था। इसके बाद अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज मनोज कुमार सिंह के साथ संगठन के प्रतिनिधियों की तीन चक्रों में वार्ता हुई।

Related Articles

Back to top button