बाँसी सिद्धार्थ नगर: रामलीला ग्राउंड पर ”दबंगों का कब्जा” प्रशासन ने टेंके घुटने

धार्मिक विवाद के मुद्दों को जीवंत रखना और चुनाव में विभिन्न प्रकार के स्वांग रचाकर उन्हीं मुद्दों पर तुष्टिकरण की राजनीति करना यह राजनीति की पहचान रही है। ऐसा ही मामला सिद्धार्थ नगर के वाँसी रामलीला ग्राउंड का है। जिस पर दबंगों ने जबरन कब्ज़ा कर लिया है। सत्ताधारी नेताओं से लेकर रामलीला समिति के सदस्य लम्बे समय से अधिकारियों का दरबाजा खटखटा रहे हैं। लेकिन इन दबंगों से कब्ज़ा छुड़ाने में कोई भी अधिकारी कड़ा कदम नहीं उठा पा रहा है।

रामलीला ग्राउंड पर ''दबंगों का कब्जा'' प्रशासन ने टेंके घुटने
रामलीला ग्राउंड पर किए गए कब्जे की तस्वीर

हिंदुत्व का चेहरा रहे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की बागडोर संभालते ही इस मिथक को तोड़ दिया, और अपने हिंदुत्व के स्टैंड पर हमेशा कायम रहे साथ ही तमाम वह धार्मिक स्थल जो विवाद के कारण बन सकते थे या बने हुए थे उन पर गंभीरता पूर्वक बिना किसी लाग लपेट व तुष्टीकरण के उन समस्याओं को जड़ से खत्म करने का प्रयास किया परंतु कुछ जनप्रतिनिधियों की उदासीनता और स्थानीय प्रशासन की टालमटोल रवैये के चलते आज भी कुछ मामले ऐसे बने हुए हैं, जिस पर विवाद की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता है। मामला जनपद के बांसी का है जहां वर्षों पूराने रामलीला मैदान पर अवैध रूप से स्थाई एवं अस्थाई निर्माण कर कब्ज़ा कर लिया गया है । जिसके लिए रामलीला समिति द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा लेकिन प्रभावशाली अतिक्रमणकारियों के सामने स्थानीय प्रशासन बौना साबित हुआ है या यूं कह लें मौन समर्थन दिए हुए है।जबकि शासनादेश के मुताबिक जिलाधिकारी सहित शासन लिखा-पढ़ी करने पर उपजिलाधिकारी बांसी द्वारा पैमाईश व निशानदेही के साथ अस्थाई अतिक्रमण हटवाकर चेतावनी भी दी गई लेकिन स्थिति में रत्ती भर भी सुधार देखने को नहीं मिल रहा है।

रामलीला ग्राउंड पर ''दबंगों का कब्जा'' प्रशासन ने टेंके घुटने
जानकारी देते बांसी रामलीला समिति के कार्यवाहक अध्यक्ष संभू कश्यप

आपको बता दें कि दशकों से यहां मैदान पर लगने वाले बाजार की आमदनी से प्रत्येक वर्ष अनुष्ठान सहित भगवान श्रीराम के जीवनकाल का मंचन किया जाता है और लोगों को सनातन संस्कृति के साथ उच्च आदर्शों से अवगत कराया जाता है लेकिन पूर्ववर्ती सरकारों के तुष्टिकरण के चलते आज इसका आकार सिकुड़ चुका है और प्रशासन की लापरवाही के चलते विवाद की स्थिति बनी हुई है।

 

रामलीला ग्राउंड पर ''दबंगों का कब्जा'' प्रशासन ने टेंके घुटने
जानकारी देतीं भाजपा जिला महिला मोर्चा की अध्यक्ष

सत्ता धारी पार्टी की जिला महिला मोर्चा की अध्यक्ष अनुपमा दुबे ने सीएम योगी आदित्य नाथ की जमकर तारीफ की लेकिन बात जब राम लीला ग्राउंड बांसी पर हुये कब्जे की आई तो उनकी भी जुबान लड़खड़ाई सी दिखी और दाबी जुबान से हर संभव कब्जा छुड़ाने की बात कही ।

Related Articles

Back to top button