मोदी कैबिनेट में फेरबदल से पहले बंडारू दत्तात्रेय बनाए गए हरियाणा के नए राज्यपाल

चंडीगढ़. बंडारू दत्तात्रेय (Bandaru Dattatreya) को हरियाणा का 18वां राज्यपाल (Governor of Haryana) बनाया गया है . मंगलवार को मोदी कैबिनेट में फेरबदल से पहले बंडारू दत्तात्रेय हरियाणा के राज्यपाल बनाए गए. भाजपा के सीनियर नेता बंडारू दत्तात्रेय को उनके गृहक्षेत्र में ‘पीपुल्स लीडर’ कहा जाता है. आंध प्रदेश के हैदराबाद में 12 जून 1947 को बंडारू दत्तात्रेय का जन्म हुआ. उन्होंने उस्‍मानिया यूनिवर्सिटी, हैदराबाद (Hyderabad) से बीएससी की डिग्री हासिल की.

पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय (Bandaru Dattatreya) पहली बार 1991 में दसवीं लोकसभा के लिए चुने गए थे. साल 1998 में वह दूसरी बार चुनाव जीते और वाजपेयी सरकार में शहरी विकास मंत्री बनाए गए. इसके बाद 1999 में फिर से वह जीत हासिल कर संसद पहुंच और केंद्रीय रेल राज्यमंत्री बने. इसके बाद साल 2014 में वह अपनी सिकंदराबाद सीट से चुनाव जीते और मोदी सरकार में केंद्रीय राज्यमंत्री श्रम एवं रोजगार (स्वतंत्र प्रभार) बनाए गए. हालांकि, 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें भाजपा ने टिकट नहीं दिया था.

बंडारू दत्तात्रेय ने अपना राजनीतिक करियर संघ प्रचारक के तौर पर शुरू किया. देश में आपातकाल के दौरान उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. साल 1980 में उन्होंने भाजपा की सदस्यता ली और आंध्र प्रदेश यूनिट के सचिव के तौर पर काम किया. वह दो बार आंध्र प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष भी रहे हैं. इसके अलावा भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रहे.

2019 में हिमाचल के राज्यपाल के तौर पर ली थी शपथ
बंडारू दत्तात्रेय ने 2019 में सिंतबर महीने हिमाचल के 27वें राज्यपाल के तौर पर शपथ ली थी. राजभवन में हुए समारोह में उन्होंने राष्ट्रपति दफ्तर की ओर से आए आदेश पत्र को पढ़ा और शपथ ली थी. इस दौरान सीएम जयराम ठाकुर, शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह, पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल सहित कई गणमान्य लोग राजभवन पहुंचे हुए थी. शपथ ग्रहण समारोह में 300 के करीब मेहमान पहुंचे थे.

Related Articles

Back to top button