आज़म खान को कुल 59 मुकदमो में सरेंडर हुआ दर्ज, 15 मुकदमों में मिली जमानत

समाजवादी पार्टी के सासद आजम खा, उनकी पत्‍‌नी विधायक डॉ. तजीन फात्मा और बेटे अब्दुल्ला को आज पुलिस कड़ी सुरक्षा में रामपुर एडीजे 6 कोर्ट में पेश किया गया।आज कोर्ट में पासपोर्ट और दो पैन कार्ड संबंधित मुकदमे मे भी आज जमानत याचिका पर कोर्ट ने 16 मार्च व 17 मार्च की तारीख लगाई गई है। जबकि आज उनके आने को कोर्ट में 47 मामलो में सरेंडर भी मान लिया साथ ही कुछ और मामलो मे बाद कि तारीख थी लेकिन उसमें भी कोर्ट ने आज ही सरेंडर दर्ज कर लिया आज कुल 59 मुकदमो में सरेंडर दर्ज हुआ है। जबकि 2 आचारसंहिता के उलंघन के मामलो में कोर्ट ने जमानत मंज़ूर कर ली है। साथ ही आज़म खान के अधिवक्ता ने आज़म खान तंज़ीन फ़ातिमा ओर अब्दुल्ला आज़म को सीतापुर जेल से रामपुर जेल में शिफ्ट करने के लिए एप्लिकेशन लगाई जिसको कोर्ट ने कहा कि वो 3 मार्च को ही इसपर फैसला लेगे। अब आज़म खान को 3 मार्च को हाज़िर हों सकते है। जबकि 2 मार्च को अब्दुला आज़म के 2 जन्म प्रमाणपत्र का मामला भी सुना जाएगा।

आपको बता दी कि रामपुर जेल से सीतापुर जेल में शिफ्ट किये जाने को लेकर आज़म खान के पक्ष के अधिवक्ता ने आपत्ति लगाई थी। कहा गया था कि बिना कोर्ट की जानकारी के ये जेल शिफ्टिंग हुई है।इसमे परिवार के किसी सदस्य को भी जानकारी नही दी गई थी। जिस ओर कोर्ट ने जेल प्रशासन और स्टेट कॉउंसिल से लिखित रिपोर्ट तलब की है।इस मामले में कोर्ट में 3 मार्च की तारीख लगाई है। जिसके बाद आज कोर्ट में आज़म खान तंज़ीन फ़ातिमा ओर अब्दुल्ला आज़म तीनो को पेशी के लिए भी बुला लिया था। आज उनकी पेशी हुई थी। आज कोर्ट में अब्दुला आज़म खान के 2 पेन कार्ड और गलत तथ्यों के आधार पर पासपोर्ट बनवाने के मामले पर भी सुनवाई हुई।यतीमखाना बस्ती में मकानों पर बुलडोजर चलवाने, भैंस चोरी, बकरी चोरी, लूटपाट आदि के दर्ज मामलो में सुनवाई हुई। कोर्ट ने इन सभी मामलो में आज़म खान का सरेंडर सिवकार कर लिया है।

आपको बता दी कि दो जन्म प्रमाण पत्र मामले में तो सासद आज़म खान के अलावा उनकी पत्‍‌नी तंज़ीन फ़ातिमा और बेटा अब्दुल्ला आज़म भी नामजद किये गए थे हैं। इसी मुकदमे में उनके खिलाफ अदालत ने कुर्की वारंट भी जारी किए थे,इससे पहले आज़म खान की मुनादी भी की गई थी।

तीनों ने बुधवार को कोर्ट में आत्मसमर्पण किया था। बाद में तीनों को अदालत ने जेल भेज दिया था। आज़म खान के अधिवक्ताओं ने कई मामलों में आत्मसमर्पण प्रार्थना पत्र दिए गए है। अभी तक जिन मामलो में कार्यवाही चल रही ऐसे करीब 68 मामले हैं। इसके अलावा अब्दुल्ला आज़म खान पर 10 और तजीन फात्मा पर दो मुकदमे चल रहे हैं। सासद आज़म खान को 15 मुकदमों में जमानत मिल चुकी है। अन्य मुकदमों में आत्मसमर्पण के लिए प्रार्थना पत्र दिए हैं।

Related Articles

Back to top button