कोरोना से निपटने के लिए आयुष विभाग तैयार, प.बंगाल में कोरोना मरीजों के लिए 2 आयुष अस्पतालों को COVID-19 अस्पताल में बदला

देश में कोरोना के संकट के बीच किसी भी इमरजेंसी से निपटने के लिए अब आयुष अस्पतालों और डॉक्टर्स को भी जोड़ा जा रहा है। जिसके लिए आयुष अस्पतालों को तैयार किया जा रहा है वहीं आयुष डॉक्टर्स और पैरामैडिकल स्टाफ को कोविड-19 के प्रोटोकॉल के तहत ट्रेनिंग दी जा रही है।

इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए पश्मिच बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग अपने 2 अस्पतालों को कोरोना मरीज़ों के इलाज के लिए तैयार रहा है। पश्चिम मेदिनीपुर के CMOH गिरीश चंद्र बेरा के मुताबिक आयुष अस्पताल को कोविड-19 अस्पताल में बदल दिया है। जिसमें 50 बेड हैं। दूसरे निजी अस्पताल को अभी बदला जा रहा है।

आपको बता दें कि यूपी में कोरोना वायरस से निपटने के लिए आयुष विभाग भी अपना योगदान देगा। आयुष विभाग के अधीन आने वाले अब आयुर्वेद, होम्योपैथिक और यूनानी डॉक्टर, साथ ही पैरामेडिकल स्टाफ भी इस महामारी से निपटने के लिए अपना योगदान देने के लिए तैयार किए जा रहे हैं। केंद्र सरकार के निर्देश के मुताबिक इन सभी को भी कोरोना वायरस के प्रोटोकॉल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस बात की जानकारी आयुष मिशन के प्रबंध निदेशक राजकमल यादव ने दी। आपको बता दें कि आज ही से आयुष डॉक्टर्स की ऑनलाइन ट्रेनिंग शुरु है। साथ ही इसी हफ्ते से 8 हजार से ज्यादा आयुष डॉक्टर्स कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत प्रबंधन में शामिल किए जाएंगे। जिसके बाद कोरोना अस्पतालों में ये सभी डॉक्टर्स अपनी सेवाएं देंगे।

 

Related Articles

Back to top button