U.P : राम मंदिर की तरह ही भव्य बनेगा अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन, जानें क्या है प्लान…

अयोध्या में भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण कार्य जोरों पर है, भव्य मंदिर के डिजाइन को देखते हुए अयोध्या रेलवे स्टेशन का भी निर्माण किया जा रहा है, अयोध्या के रेलवे स्टेशन को भी भव्य बनाने की योजना बनाई गई है। इस रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या धाम स्टेशन हो सकता है। बता जा रहा है कि रेलवे स्टेशन को भी राम मंदिर के तर्ज पर ही बनाने की तैयारी है और इसे बनाने में 104 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

जानकारी के मुताबिक अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन को सभी धार्मिक रेलवे स्टेशनों से जोड़ा जाएगा। इसके लिए कई नई ट्रेन शुरू करने की भी योजना है, जबकि कुछ ट्रेन के रूट डायवर्ट किए जाएंगे।

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का जायजा लेने पहुंचें रेलवे प्रबंधक

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के निर्माण कार्य का जायजा लेने उत्तर रेलवे प्रबंधक आशुतोष गंगल सोमवार को पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह, निर्माण एजेंसी राइट्स लिमिटेड और जिलाधिकारी अनुज झा के साथ एक बैठक भी की और उन्हे रेलवे प्रोजेक्ट को लेकर जानकारी दी।

जानकारी के मुताबिक रेलवे पहले चरण में एक सौ चार करोड़ की लागत से भव्य अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का निर्माण कर रहा है जिसमें राम मंदिर मॉडल की तर्ज पर बनाया जा रहा है, इसे बाहर से देखने पर राम जन्मभूमि मंदिर का व्यू मिलेगा।

अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम अब अयोध्या धाम

गौरतलब है कि अभी हाल में ही फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने का प्रस्ताव भेजा गया है वहीं अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम अब अयोध्या धाम होगा। अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन को अन्य धार्मिक स्थलों से जोड़ने के लिए अतिरिक्त ट्रेन चलाने और अन्य ट्रेनों का रूप परिवर्तन करने की भी योजना है। इसी तर्ज पर अयोध्या से दिल्ली के लिए फैजाबाद दिल्ली एक्सप्रेस शुरू हो रही है।

इसी तरह अयोध्या रेलवे स्टेशन के पास रामघाट हाल्ट रेलवे स्टेशन जो पूर्वोत्तर रेलवे में है, उसे नार्दन रेलवे से मिलाने का प्रस्ताव भी भेजा जा रहा है।

Related Articles

Back to top button