गुजरात में कांग्रेस विधायक पर हुआ जानलेवा हमला, राहुल गांधी ने बोली ये बड़ी बात, जाने पूरा मामला!

गुजरात में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। कांग्रेस भी भाजपा को टक्कर देने के लिए जमकर चुनाव प्रचार कर रही है लेकिन

गुजरात में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। कांग्रेस भी भाजपा को टक्कर देने के लिए जमकर चुनाव प्रचार कर रही है लेकिन इसी के साथ ही उनके नेताओं पर हमले भी बढ़ते जा रहे हैं। इसी क्रम में शनिवार को नवसारी जिले के खेरगाम कस्बे में कुछ अज्ञात व्यक्तियों द्वारा कथित रूप से कांग्रेस विधायक अनंत पटेल पर हमला किया गया। इस हमले में उनकी आंख पर गंभीर चोटें आई हैं। साथ ही उनकी गाड़ी पर भी पथराव किया गया।

 

कांग्रेस विधायक और आदिवासी नेता अनंत पटेल के समर्थन में शनिवार रात तक प्रदर्शनकारियों की भारी भीड़ जमा हो गई। प्रदर्शनकारियों ने एक दुकान में आग लगा दी और मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ी में तोड़फोड़ की।

अनंत पटेल ने कहा कि “जब मैं एक सभा के लिए नवसारी के खेरगाम पहुंच रहा था तो जिला पंचायत के मुखिया और उसके गुंडों ने मेरी कार में तोड़फोड़ की और मुझे पीटा। वे कह रहे थे कि आप आदिवासी होने के नाते नेता बन रहे हैं, हम आपको नहीं बख्शेंगे; एक आदिवासी को यहां नहीं चलने देंगे।” अपने ऊपर हुए हमले के विरोध में विधायक अनंत पटेल ने धरना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा, “हम धरने पर बैठे हैं, जब तक जिला पंचायत प्रमुख और उसके गुंडे पकड़े नहीं जाते, हम यहां विरोध-प्रदर्शन करेंगे, 14 जिलों के राजमार्ग तब तक आदिवासियों द्वारा अवरुद्ध किए जाएंगे। भाजपा सरकार के शासन में जो भी आवाज उठाता है उसे पीटा जाता है और जेल भेजा जाता है।”

 

राहुल गांधी बोले- यह भाजपा सरकार की बौखलाहट है

वहीं, कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भाजपा के कार्यकर्ताओं ने विधायक पर हमला किया है। अनंत पटेल दक्षिण गुजरात में वांसदा से कांग्रेस के विधायक हैं। अनंद पटेल पार–नर्मदा ताप्ती रिवर लिंक प्रोजेक्ट के विरोध के बाद चर्चा में आए थे। इस हमले के बाद राहुल गांधी ने भाजपा पर हमला बोलते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा- ‘गुजरात में ‘पार-तापी रिवर लिंक प्रोजेक्ट’ के खिलाफ आदिवासी समाज की लड़ाई लड़ने वाले हमारे विधायक अनंत पटेल जी पर भाजपा द्वारा कायराना हमला निंदनीय है। यह भाजपा सरकार की बौखलाहट है। कांग्रेस पार्टी का हर एक कार्यकर्ता आदिवासियों के हक की लड़ाई के लिए आखिरी सांस तक लड़ेगा।’

 

सितंबर में जिग्नेश मेवाणी पर हुआ था हमला

गुजरात के दलित नेता और वडगाम सीट से विधायक जिग्नेश मेवाणी पर 13 सितंबर को अहमदाबाद में जनसभा के दौरान हमला हुआ था। उस वक्त मेवाणी की ओर से दावा किया गया था कि प्रदेश के पूर्व गृह मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा के करीबी द्वारा हमला किया गया। इस जनसभा में कांग्रेस की अनुसूचित जाति विभाग के गुजरात चेयरमैन हितेंद्र पिथाड़िया भी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button