क्या आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए कोई अचूक उपाय हैं?

एचसीजी अस्पताल, राजकोट के सलाहकार न्यूरो और स्पाइन सर्जन डॉ. पार्थ लालचेता ने कहा, व्यायाम, नींद, सामाजिक संपर्क

एचसीजी अस्पताल, राजकोट के सलाहकार न्यूरो और स्पाइन सर्जन डॉ. पार्थ लालचेता ने कहा, व्यायाम, नींद, सामाजिक संपर्क और तनाव प्रबंधन जैसेकारक इष्टतम मस्तिष्क कार्य के लिए एक समग्र आधार बनाने के लिए तालमेल बिठाते हैं।

सोशल मीडिया आपके स्वास्थ्य और फिटनेस के बारे में जानकारी से भरा है। हालाँकि उनमें से कुछ हानिरहित हो सकते हैं, दूसरों को नज़दीकी निरीक्षणकी आवश्यकता होती है। जबकि कहा जाता है कि इष्टतम पोषण आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य में मदद करता है, क्या आपने कभी सोचा है कि अन्यकारक क्या अंतर ला सकते हैं? हमें इंस्टाग्राम रील पर एक न्यूरोसाइंटिस्ट यह दावा करते हुए मिली कि वह मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए तीन चीजों सेपरहेज करती है।

जब भी आप सुबह उठते हैं तो आपके मस्तिष्क की तरंगें थीटा से अल्फा में परिवर्तित हो जाती हैं। इसका मतलब यह है कि हमारा अवचेतन मन अधिकप्रोग्राम योग्य स्थिति में है। इस दौरान आपने जो सामग्री खाई, उसका आपकी मानसिकता पर अधिक प्रभाव पड़ेगा और बाकी दिन के लिए आपकाडोपामाइन गड़बड़ा जाएगा, जिससे आप अपने फोन की जांच करते रहेंगे।

अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाएं। इस बात का समर्थन करने के लिए अब बहुत सारा विज्ञान मौजूद है कि आप जो खाते हैं उसका असर आपकेमस्तिष्क पर पड़ता है, लेकिन विशेष रूप से अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ मस्तिष्क को बूढ़ा बनाते हैं और हम ऐसा नहीं चाहते हैं।

Related Articles

Back to top button