एपीएसईजेड ने किया केपीपीएल का अधिग्रहण

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईजेड) ने कराईकल पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (केपीपीएल) का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। एपीएसईजेड के अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, कंपनी ने यह अधिग्रहण नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल की मंजूरी के अनुसार किया है।
इससे पहले, एपीएसईजेड को केपीपीएल की कॉर्पोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया (सीआईआरपी) के तहत एक सफल समाधान आवेदक घोषित किया गया था।
कराईकल पोर्ट पुडुचेरी में एक बारहमासी गहरे पानी का बंदरगाह है जिसमें पांच ऑपरेशनल बर्थ, तीन रेलवे साइडिंग, 600 हेक्टेयर से अधिक का कुल भूमि क्षेत्र और 21.5 एमएमटी की अंतर्निर्मित कार्गो हैंडलिंग क्षमता है।
एपीएसईजेड ने एक बयान में कहा, “1,485 करोड़ रुपये के अधिग्रहण का मतलब वित्त वर्ष 23 के अनुमानित नंबरों पर 8x का ईवी/ईबीआईटीडीए मल्टीपल है।”
बयान के अनुसार, बंदरगाह तमिलनाडु के कंटेनरीकृत कार्गो-मूल औद्योगिक केंद्रों और आगामी 9 एमएमटीपीए सीपीसीएल रिफाइनरी के निकट है।
एपीएसईजेड के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक करण अडानी ने कहा, “कराइकल बंदरगाह के अधिग्रहण के साथ एपीएसईजेड अब भारत में 14 बंदरगाहों का संचालन करता है। ग्राहकों के लिए रसद लागत को कम करने के लिए एपीएसईजेड बुनियादी ढांचे के उन्नयन के लिए समय के साथ 850 करोड़ रुपये खर्च करेगा।
उन्होंने कहा, “हम अगले पांच वर्षों में बंदरगाह की क्षमता को दोगुना करने की परिकल्पना कर रहे हैं और इसे एक बहुउद्देशीय बंदरगाह बनाने के लिए एक कंटेनर टर्मिनल भी जोड़ रहे हैं।”
कराईकल पोर्ट को 2009 में कमीशन किया गया था और इसे चेन्नई से लगभग 300 किमी दक्षिण में केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के कराईकल जिले में विकसित किया गया था।
यह चेन्नई और तूतीकोरिन के बीच एकमात्र प्रमुख बंदरगाह है, और इसका रणनीतिक स्थान बंदरगाह को मध्य तमिलनाडु के औद्योगिक-समृद्ध भीतरी इलाकों तक आसान पहुँच प्रदान करता है।
बंदरगाह को 14 मीटर पानी का ड्राफ्ट मिलता है और इसमें 600 एकड़ से अधिक का भूमि क्षेत्र है।
अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, विविध अदानी समूह की प्रमुख परिवहन शाखा, भारत की सबसे बड़ी निजी बंदरगाहों और रसद कंपनी है।

Related Articles

Back to top button