तेजी से आगे बढ़ रहा है तूफान “अंफन”, पीएम मोदी शाम 4 बजे स्थिति की समीक्षा के लिए करेंगे उच्चस्तरीय बैठक

0
1365

बंगाल की खाड़ी में उठने वाला चक्रवाती तूफान चक्रवाती तूफान ‘अंफन’ इस समय बंगाल की खाड़ी पर है। खबरों के मुताबिक यह अगले कुछ घंटों में ही भीषण चक्रवात बनने वाला है। इस दौरान कई जिलों में भारी बारिश और तेज आंधी की संभावना जताई जा रही है। बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान ‘अंफन’ पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों की ओर बढ़ रहा है। अभी समुद्र में 12 से 14 फीट ऊंची लहरें उठ रही हैं। अगले कुछ घंटों में यह भीषण चक्रवात बन जाएगा।

मौसम विभाग के मुताबिक अभी तक समुद्र में इसका प्रभाव तेज होने की अनुकूल स्थितियां बन रही हैं। वहीं आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार ‘अंफन’ बंगाल की खाड़ी में एक प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील हो रहा है। बता देगी जिस गति से यह तूफान आगे बढ़ रहा है उसके मुताबिक 19 मई देर रात या 20 मई की सुबह है उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के तटों पर टकरा सकता है। इसी के साथ तूफान की तेज हवा और बारिश के साथ इसका असर आज से ही आने लगेगा।

वहीं अब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 4 बजे देश के कुछ हिस्सों में आने वाले अम्फान चक्रवात की स्थिति की समीक्षा करने के लिए गृह मंत्रालय (MHA) और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के साथ एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

वहीं आपको बता दें कि मौसम विभाग का अनुमान है कि 21 मई को यह 140 से 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बांग्लादेश में प्रवेश करेगा। मौजूदा स्थिति को देखते हुए ओडिशा, पश्चिम बंगाल तथा पूर्वोत्तर के राज्यों को सतर्क रहने की चेतावनी जारी की गई है।

बता दें किं इस बचक्रवात को देखते हुए ओडिशा और पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ की 17 टीमों को तैनात कर दिया गया है। पिछले वर्ष तूफान फोनी सहित कई चक्रवात झेल चुके ओडिशा ने तटीय इलाकों में 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के इंतजाम कर लिए हैं। बता दें कि ओडिशा में आए पिछले तूफान से बहुत हानि हुई थी। जिसके बाद आप 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने का काम किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here