माता वैष्णो देवी के भक्तों को खुशखबरी, अमित शाह ने दिखाई वंदे भारत को हरी झंडी

0
51

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार सुबह वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई । गृहमंत्री ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह तकरीबन 10 बजे रवाना किया। उन्होंने दिल्ली और कटरा के बीच दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए भारतीय रेलवे समुदाय को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार देश में हाई-स्पीड रेलवे के नेटवर्क को फैलाने पर काम कर रही है। अमित शाह ने कहा कि रेल मंत्री पीयूष गोयल के तहत, भारतीय रेलवे पीएम मोदी की गति, पैमाने और सेवा के दृष्टिकोण को पूरा कर रहा है। दिल्ली से कटरा रूट की ये ट्रेन सिर्फ 8 घंटे में 655 किलोमीटर की दूरी तय करेगी ।

जम्मू और कश्मीर में रेलवे कनेक्टिविटी में सुधार

वन्दे भारत एक्सप्रेस को रवाना करने के बाद रेल मंत्री पियूष गोयल ने भारतीय रेलवे इंजीनियरों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए बधाई दी। साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया कि भारतीय रेलवे जम्मू और कश्मीर में रेलवे कनेक्टिविटी में सुधार पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगा। उन्होंने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस भारत की सबसे आधुनिक ट्रेन है । प्रधानमंत्री मोदी ने 15 अगस्त के अपने भाषण में इस ट्रेन की भारी मांग का ज़िक्र किया था । वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की अधिकतम स्पीड नई दिल्ली से लुधियाना के बीच 130 किलोमीटर की होगी ।

ख़ास बात ये है कि भारतीय रेल में पहली बार ट्रेन की जगह किसी सेक्शन को स्पीड के लिहाज से कमीश्नर रेलवे सेफ़्टी की मंजूरी मिली है । यानी दिल्ली-लुधियाना सेक्शन पर किसी भी ट्रेन 130 किलोमीटर की स्पीड से चलाने की मंजूरी दी गई है । वहीं, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन लुधियाना से कटरा के बीच 75 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी । दिल्ली के कटरा के बीच इस ट्रेन की औसत रफ़्तार 82 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी ।

सप्ताह में 6 दिन चलेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस

गौरतलब है कि ट्रेन नई दिल्ली से कटरा (ट्रेन संख्या- 22439) और फिर कटरा से नई दिल्ली( 22440) के बीच सप्ताह में 6 दिन चलेगी । सिर्फ मंगलवार को यह ट्रेन सुविधा उपलब्ध नही होगी । बाकी दिन ट्रेन सुबह 6 बजे दिल्ली से रवाना होकर दोपहर 2 बजे श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन पहुंचेगी । इसके बाद दोपहर 3 बजे कटरा से वापसी के लिए रवाना होगी और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी । पूरे रूट के दौरान ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मूतवी में रुकेगी । वहीं वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच लगे हैं । इसमें बैठने के लिए 1128 सीटे हैं । ट्रेन में सामान्य चेयर कार के 14 डब्बे लगे हैं जिनमें 936 सीटें हैं । वहीं 2 एक्ज़िक्यूटिव चेयर कार में 104 सीट हैं । नई दिल्ली से कटरा तक का चेयर कार का किराया 1630 रुपये होगा । वहीं एक्ज़िक्यूटिव चेयर कार का किराया 3015 रुपये रखा गया है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here