दुनिया के फेफड़े खत्म हो रहे हैं राष्ट्रपति क्यों खामोश और जिम्मेदार?

15 साल में सबसे खराब अमेज़न जंगल का नुकसान, बोल्सोनारो पर 'विफलता' का आरोप

 

2019 में ब्राजील के राष्ट्रपतियों का कार्यकाल शुरू होने से पहले, इसने एक दशक में 10,000 वर्ग किलोमीटर से अधिक वनों की कटाई के साथ एक भी वर्ष दर्ज नहीं किया था।
दुनिया का फेफड़ा कहे जाने वाला अमेजन तेजी से क्षय का सामना कर रहा है।

गुरुवार को प्रकाशित आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ब्राजील के अमेज़ॅन में वनों की कटाई का क्षेत्र पिछले वर्ष की तुलना में 22 प्रतिशत की छलांग के बाद 15 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया।

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च के प्रोड्स मॉनिटरिंग सिस्टम ने दिखाया कि ब्राजील के अमेज़ॅन ने अगस्त 2020 से जुलाई 2021 तक 12 महीने की संदर्भ अवधि में 13,235 वर्ग किलोमीटर वर्षावन खो दिया।

 

यह 2006 के बाद सबसे ज्यादा है।

बोल्सनारो सरकार द्वारा हाल ही में अपनी पर्यावरणीय विश्वसनीयता को किनारे करने के प्रयासों के सामने 15 साल की ऊंची मक्खियों ने बनाया है

इस महीने ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन के लिए प्रस्ताव और अवैध वनों की कटाई को समाप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाया।

जनवरी 2019 में जेयर बोल्सोनारो का कार्यकाल शुरू होने से पहले, ब्राजील के अमेज़ॅन ने एक दशक में 10,000 वर्ग किलोमीटर से अधिक वनों की कटाई के साथ एक भी वर्ष दर्ज नहीं किया था। 2009 से 2018 के बीच औसत 6,500 वर्ग किलोमीटर था। तब से, वार्षिक औसत बढ़कर 11,405 वर्ग किलोमीटर हो गया।

“ये शर्मनाक है। यह एक अपराध है, “पर्यावरण गैर-लाभकारी समूहों के एक नेटवर्क, क्लाइमेट ऑब्जर्वेटरी के कार्यकारी सचिव, मार्सियो एस्ट्रिनी ने कहा। “हम देख रहे हैं कि अमेज़ॅन वर्षावन एक सरकार द्वारा नष्ट किया जा रहा है जिसने पर्यावरण विनाश को अपनी सार्वजनिक नीति बना दिया है।”

बोल्सोनारो ने अमेज़ॅन को विकसित करने के वादे के साथ पदभार ग्रहण किया।

Related Articles

Back to top button