गोरखपुर – यूपी में कोई भी न रहे भूखा, सीएम सिटी में ऐसे हो रहा है आदेश का पालन

यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने आदेश दिया है कि प्रदेश में कोई भी गरीब और जरूरतमंद भूखा नहीं सोना चाहिए. ऐसा पाया गया, तो जिलाधिकारी और अन्‍य अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी. ऐसे में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के शहर गोरखपुर में इन आदेशों का पालन किस तरह से हो रहा है, ये भी देखिए. जिला प्रशासन के साथ तमाम स्‍वयंसेवी संगठन, उद्यमी और व्‍यापारी इसके लिए आगे आए हैं.


गोरखपुर के जिलाधिकारी के. विजयेन्‍द्र पाण्डियन ने बताया कि जिला प्रशासन ने कम्‍यूनिटी किचेन बनाया है. ये मंडल का सबसे बड़ा कम्‍यूनिटी किचेन है. यहां से वे जिले के सा‍थ ग्रामीण इलाके और आसपास के जिलों में भी राशन और भोजन उपलब्‍ध करा रहे हैं. संतकबीरनगर जनपद में भी हमलोगों ने जरूरत पर राशन कल उपलब्‍ध कराया है. उन्‍होंने बताया कि जैसा कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के आदेश का पालन कराया जा रहा है. उन्‍होंने आदेश दिया है कि कोई भी भूखा न रहने पाए. यहां पर 10 हजार लोगों को भोजन उपलब्‍ध कराया गया.


हर रोज 5 हजार लोगों को खाना दिया जा रहा है. जानवरों को भी खाना उपलब्‍ध कराया जा रहा है. अब एक ही मकसद है कि यहां पर मनुष्‍य के साथ कोई भी जीव-जन्‍तु भूखा नहीं रहने पाए ऐसा प्रयास किया जा रहा है. देश के किसी भी कोने में किसी के भी भूखा रहने की सूचना मिले, तो हम उसकी मदद करेंगे. ये संकट काल है. इसमें हम लोगों की मदद कर इससे जीत सकेंगे. लॉक डाउन का पालन करने के साथ आप भी हमारी मदद करें. जहां भी किसी के भूखा रहने की जानकारी मिले, हमें इसकी जानकारी दें.

जिला प्रशासन के अलावा उनके सहयोग के लिए कई सामाजिक संगठन और उद्यमी भी गरीब और जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आए हैं. इसमें जालान सरिया के डायरेक्‍टर ओम प्रकाश जालान और उनके पुत्र तनुज जालान गरीब और जरूरतमंदों को गांव-गांव में राशन उपलब्‍ध करा रहे हैं. कृष्‍ण भोग रोटी बैंक के आजाद पाण्‍डेय पांच साथियों की टीम के साथ 1200 लोगों को दो टाइम भोजन खुद बनाकर बांट रहे हैं. इसके अलावा रोटरी क्‍लब‍ के पूर्व अध्‍यक्ष और समाजसेवी कीर्ति रमन दास, पुष्‍पदंज जैन और सिविल डिफेंस के विकास जालान भी लोगों को हर संभव मदद के लिए खड़े हैं. शाइन सामाजिक संगठन के अर्जुन कुमार शर्मा चार साथियों के साथ मिलकर गरीब और जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं.

यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के शहर गोरखपुर में जिस तरह से प्रशासन, उद्यमी और व्‍यापारियों के साथ सामाजिक संगठनों ने जिस तरह से हाथ बढ़ाया है. उससे ये साफ है कि सीएम सिटी की तरह पूरे यूपी में भी इंसान के अलावा जानवर भी भूखे नहीं सोने पाएंगे।

Related Articles

Back to top button