दिल्ली में आज से सभी सरकारी शराब के ठेके हो जाएंगे बंद, सिर्फ यहां होगी बिक्री

दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में आज से सभी सरकारी शराब के ठेके बंद हो जाएंगे. नई आबकारी नीति के तहत बुधवार, 17 नवंबर यानी कल से सिर्फ निजी विक्रेता ही शराब (Alcohol) की बिक्री करेंगे. दिल्ली में आज से करीब 400 शराब के ठेकों पर ताला लग जाएगा. दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति (New Excise Policy) बुधवार सुबह लागू हो जाएगी. हालांकि आशंका जाहिर की जा रही है कि अचानक से बड़ी संख्या में सरकारी ठेके की दुकान बंद होने से शराब की किल्लत भी होगी और निजी दुकानों पर अचानक भीड़ बढ़ जाएगी.

सूत्रों की मानें तो 32 क्षेत्रों में सभी आवेदकों को लाइसेंस वितरित कर दिए गए हैं, लेकिन नई आबकारी व्यवस्था के पहले दिन लगभग 300 से 350 दुकानों के संचालन शुरू होने की ही संभावना है.सूत्रों ने ये भी कहा कि, लगभग 350 दुकानों को प्रोविजनल लाइसेंस दिए गए हैं. 200 से ज्यादा ब्रांडों को रजिस्टर्ड किया गया है और 10 थोक लाइसेंसधारियों ने परिचालन शुरू किया है, जिन्होंने अब तक विभिन्न ब्रांडों की नौ लाख लीटर शराब की खरीद की है.

दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति के तहत निजी तौर पर चलने वालीं 260 दुकानों समेत सभी 850 शराब की दुकानें खुली निविदा के जरिए निजी कंपनियों को वितरित की गई हैं. निजी शराब की दुकानों ने पहले ही 30 सितंबर को अपना संचालन बंद कर दिया था और डेढ़ महीने के संक्रमण काल में चल रहे सरकारी ठेके भी मंगलवार की रात को अपना कारोबार खत्म कर लेंगी. नए लाइसेंस धारक बुधवार से शराब की खुदरा बिक्री शुरू करेंगे.

दिल्ली सरकार नई व्यवस्था के तहत खुदरा शराब के व्यापार से बाहर हो जाएगी. शराब की दुकानें अब कम से कम 500 वर्ग फुट क्षेत्र में खोली जाएंगी. दुकानें अब वातानुकूलित व सीसीटीवी से लैस होंगी. नई दुकान की वजह से अब सड़क पर भीड़ नहीं लगेगी. क्योंकि शराब की बिक्री दुकानों के भीतर ही की जाएगी.

Related Articles

Back to top button