अखिलेश यादव ने जारी किया घोषणा पत्र, अन्न संकल्प लेकर किसानों से किए ढेरों वादे

अखिलेश यादव ने कहा, किसानों को 25 लाख मुआवजा और एफआईआर होगी वापस

लखनऊ: विधानसभा चुनाव की डेट आने के बाद पार्टियों के बीच हलचल शुरू हो चुकी है. यूपी की सबसे बड़ी पार्टियां सपा और भाजपा लगातार जनता से ढ़ेरों वादे कर रही हैं. बता दें सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने सोमवार को प्रेस वार्ता कर किसानों के लिए वादों का लाइनें लगा दी हैं. अखिलेश ने कहा किसान आन्दोलन के दौरान जिन किसानों की जान गई है. उनके परिवार को सपा सरकार आने के बाद 25 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसानों पर किए गए एफआईआर भी वापस ले ली जाएगी.

अखिलेश ने घोषणा पत्र किया जारी

सपा सुप्रीमो ने लखनऊ में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि समाजवादी पार्टी के मैनिफेस्टो में किसानों की एक-एक बात को शामिल किया गया है. उन्होंने कहा, ‘सभी फसल के लिए एमएसपी तय की जाएगी और गन्ना किसानों का 15 दिन के भीतर भुगतान मिलेगा. भले उसके लिए अलग से रिवॉल्विंग बजट बनाना पड़ेगा.’ इसके साथ ही उन्होंने किसानों के लिए मुफ्त बीमा योजना और सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली का भी वादा किया है.

बता दें उनके इस प्रेस कांफ्रेंस में किसान नेता तिजेंद्र सिंह विर्क भी मौजूद थे. विर्क लखीमपुर खीरी के तिकुनिया हिंसा में थार से कुचले जाने से गंभीर रूप से घायल हो गए थे. विर्क के साथ उनके दो साथी भी मंच पर मौजूद रहे. उनका जिक्र करते हुए अखिलेश यादव ने कहा- ‘आज हमारे साथ तिजेंद्र सिंह विर्क हैं. भगवान की कृपा थी कि इनकी जान बच गई. मुझे जैसे ही पता चला था, तब मैंने घटना की जानकारी ली. अपने कार्यकर्ताओं और अस्पताल में तिंजेंद्र सिंह विर्क और उनके डॉक्टर से भी बात की थी.’

अखिलेश ने लिया अन्न संकल्प

इसके बाद तिजेंद्र विर्क ने अखिलेश यादव को भाजपा को हराने का अन्न संकल्प भी दिलाया है. अखिलेश ने हाथ में अनाज लेकर संकल्प लिया, ‘हम सभी लोग संकल्प लेते हैं कि जिन्होंने किसानों पर अन्याय और अत्याचार किया उनको हटाएंगे, हराएंगे… यह हमारा अन्न संकल्प है. जय जवान, जय किसान.” सपा प्रमुख ने इसके साथ ही ‘फार्मर्स रिवाल्विंग फंड’ बनाने का भी संकल्प लिया है.

Related Articles

Back to top button