अखिलेश यादव ने मैनपुरी के करहल से विस चुनाव लड़ने का किया ऐलान, किए ये वादे

अखिलेश यादव के मैनपुरी से चुनाव लड़ने पर भाजपा का तंज, दूर होगी गलतफहमी

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव होने में अब कुछ ही दिन बचे हुए हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश की पार्टियां जीत दर्ज करने लिए एडी-चोटी का जोर लगा रही हैं. ऐसे में आज सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने ऐलान किया है कि वह मैनपुरी के करहल से विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. इससे पहले सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता आशुतोष वर्मा ने बताया था कि अखिलेश मैनपुरी की करहल सीट से पार्टी के प्रत्याशी  होंगे. अखिलेश इस समय आजमगढ़ से सांसद हैं. इससे पहले उनके अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की ही किसी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के कयास लगाए जा रहे थे.

करहल विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी का सात बार कब्जा रहा है. 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा की लहर के बावजूद सपा उम्मीदवार सोबरन यादव को एक लाख से ज्यादा वोट मिले थे और उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी प्रेम शाक्य को 38 हजार से ज्यादा वोटों से चुनाव में पटखनी दी थी. लगभग 20 साल पहले 2002 में आखिरी बार भाजपा इस सीट से जीती थी. उस वक्त सोबरन यादव भाजपा के प्रत्याशी थे.

मुलायम सिंह मैनपुरी से खास रिश्ता

अखिलेश के पिता सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से सांसद हैं. वह पांचवीं बार यहां से सांसद चुने गए हैं. मैनपुरी सीट से पिछली 9 बार से सपा का ही सांसद चुना जाता रहा है. मुलायम का करहल से खास रिश्ता है. उन्होंने यहीं के जैन इंटर कॉलेज से शिक्षा ग्रहण की थी और वह यहां शिक्षक भी रहे.

बीजेपी ने कहा- दूर होगी गलतफहमी

करहल सीट पर यादव मतदाताओं का दबदबा है. यहां इस जाति की आबादी 28 प्रतिशत है. इसके अलावा इस क्षेत्र में अनुसूचित जाति की हिस्सेदारी 16 प्रतिशत, ठाकुर की 13 प्रतिशत, ब्राह्मण की 12 प्रतिशत और मुस्लिम मतदाता 5 प्रतिशत हैं. भाजपा ने अखिलेश की करहल सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान पर कहा कि सपा अध्यक्ष अगर करहल को अपने लिए सुरक्षित सीट मानते हैं तो आगामी विधानसभा चुनाव में उनकी यह गलतफहमी भी दूर हो जाएगी.

अखिलेश यादव ने किया बड़ा ऐलान

बता दें सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने विधानसभा चुनाव से पहले बड़ी घोषणा की है. उन्होंने शनिवार को कहा कि चुनाव के मद्देनज़र जनता के लिए कुछ फैसले लिए गए हैं. जिसमें 300 यूनिट फ्री बिजली, किसान के खेतों की सिचांई के लिए मुफ़्त बिजली दी है. हमारी पार्टी 22 लाख नौजवानों को रोजगार भी देगी. इससे पहले जब सपा ने बच्चों को लैपटॉप दिए थे.

Related Articles

Back to top button