काशी में टेंट सिटी के साथ एयर बैलून उत्सव का पर्यटकों में बढ़ा क्रेज

सोशल मीडिया में भी टेंट सिटी बनी आकर्षण, एयर बैलून उत्सव के जरिए आसमान की ऊंचाई से काशी की खूबसूरती का आनंद भी लेने का अवसर मिलेगा

वाराणसी। बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में गंगा उस पार रेती में टेंट सिटी के साथ चार दिवसीय एयर बैलून उत्सव की तैयारियां अब अंतिम दौर में है। लगभग बनकर तैयार टेंट सिटी मंगलवार शाम तक जिला प्रशासन को हैंडओवर कर दिया जायेगा।
अस्सीघाट के सामने गंगा उस पार टेंट सिटी में 600 टेंट को तीन क्लस्टर में बनाया गया है। लगभग 10 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में बने टेंट सिटी में पर्यटकों को फाइव स्टार होटलों की सुविधा दी जायेगी। 13 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी टेंट सिटी को वर्चुअल लोकार्पित करेंगें। इसकी तैयारी भी लगभग पूरी हो चली हैं।
चार दिवसीय एयर बैलून उत्सव में बैलून की उड़ान के लिए तीन स्थानों का चयन किया गया है। इसमें खासतौर पर पर्यटकों की सुविधा के लिए ओपन राइड के अलावा थ्रेसर्ड राइड की भी व्यवस्था की गई है। बैलून उड़ान के लिए गंगा उस पार रामनगर, कमच्छा स्थित सेंट्रल हिंदू ब्वायज स्कूल और बीएचयू क्रे एंफीथियेटर मैदान को चुना गया है।
उपनिदेशक पर्यटन प्रीति श्रीवास्तव ने बताया कि काशीवासियों, तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को हॉट एयर बैलून में आसमान की ऊंचाई से काशी की खूबसूरती का आनंद उठाने का अवसर मिलेगा। 17 से 20 जनवरी तक हॉट एयर बैलून कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन सुबह हॉट एयर बैलून हवा में उड़ेंगे।
17 से 20 जनवरी तक नौका रेस प्रतियोगिता भी

उपनिदेशक पर्यटन प्रीति श्रीवास्तव ने बताया कि 17 से 20 जनवरी तक दोपहर 12 से 12.30 के बीच नौका रेस प्रतियोगिता दशाश्वमेध घाट से राजघाट के मध्य आयोजित होगी। प्रतिदिन राजघाट पर फोटो प्रदर्शनी तथा अन्य इवेंट्स का आयोजन होगा। सायंकाल संगीत आयोजन राजघाट पर किए जाएंगे तथा डोमरी में बलूंस की टिथरिंग होगी।
उन्होंने बताया कि नौका रेस में 12 टीमें होंगी, जो प्रतिदिन रेस में भाग लेंगी। फाइनल राउंड अंतिम दिन 20 जनवरी को होगा। बोट रेस में दी जाने वाली ट्रॉफी का अनावरण उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 13 जनवरी को टेंट सिटी के उद्घाटन के अवसर पर करेंगे। नौकायन में हिस्सा लेने वाली टीमों में गंगा पुत्र, नाविक सेना, काशी लाहिरी, जल योद्धा, काशी किपर्स, गंगा लाहिरी, नौक राईडर्स, जल सेना, गंगा वाहिनी, भागीरथी सेवक, गौमुख ज्वाइंट्स और घाट किपर्स है।
उधर, सोशल मीडिया के जरिये पर्यटक और नागरिक टेंट सिटी और एयर बैलून उत्सव को लेकर उत्साहित है। टेंट सिटी की खूबसूरती भी उन्हें भाने लगी हैं।

Related Articles

Back to top button