प्रयागराज माघ और हरिद्वार कुम्भ मेला में कोरोना की​ निगेटिव रिपोर्ट दिखाने पर ही मिलेगा प्रवेश

लखनऊ : प्रदेश में कोरोना संक्रमण की थमती रफ्तार के बावजूद राज्य सरकार हर स्तर पर सावधानी और सतर्कता पर जोर ​दे रही है। इसी कड़ी में प्रयागराज माघ मेला और हरिद्वार कुम्भ मेला को लेकर अभी से दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इन मेलों में उन्ही लोगों को प्रवेश मिलेगा, जिनकी कोरोना की आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव होगी।

अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को बताया कि प्रयागराज में माघ मेला और हरिद्वार में कुम्भ मेले का आयोजन होने वाला है। प्रदेश में संक्रमण न बढ़े इसलिए मेलों में आने वाले कल्पवासी तथा प्रतिभागियों को आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट साथ लाना होगा।

उन्होंने कहा कि लोग मेला में जिस तिथि को आ रहे हैं, उससे पांच दिन के भीतर की आरटीपीसीआर की कोरोना निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट होनी अनिवार्य है। इसके बाद ही उन्हें इन मेलों में प्रवेश मिल सकेगा।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने कहा कि इन जगहों पर बहुत ज्यादा लोग एकत्र होंगे। जब हमारे प्रदेश में संक्रमण इतने दिनों तक बेहद निचले स्तर पर रहा है, तो किसी प्रकार की संभावना नहीं होनी चाहिए, जिससे यह बढ़े।

उन्होंने बताया कि कोविड वैक्सीन के रख-रखाव के सम्बंध में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं प्राथमिकता से सुनिश्चित की जा रही हैं। कोविड वैक्सीन के भण्डारण के साथ-साथ वैक्सीन लक्षित समूहों को लगाने की व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही वैक्सीन के लिए तकनीकी लोगों को प्रशिक्षण देने का भी कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जब तक वैक्सीन नहीं आती तब तक पहले से बीमार बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं को संक्रमण से बचाना होगा। सबसे पहले चिकित्सकों, नर्सों, पैरा मेडिकल स्टाफ सहित बच्चों, गर्भवती महिलाओं, बीमार व्यक्तियों और बुजुर्गों को वैक्सीन लगाई जायेगी।

उन्होंने बताया कि वैक्सीन का अप्रूवल रेगुलेटरी अथाॅरिटी द्वारा मिलने के उपरान्त प्रदेश को प्राप्त होगी। वैक्सीन के उपलब्धता के बारे में अधिकृत जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी। जब तक वैक्सीन नहीं है तब तक सार्वजनिक स्थलों पर जाने से बचें और सभी लोग मास्क पहनें, हाथ साबुन-पानी से धोते रहें तथा लोगों से दो गज की दूरी बनाये रखें। कोविड संक्रमण से मुक्त होने के बाद भी यदि कोई समस्या उत्पन्न होती है तो वह स्वास्थ्य विभाग की हेल्पलाइन नम्बर 18001805145 पर सम्पर्क कर अपनी समस्या से अवगत करा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button