लड़के ने बनाई ‘ई-साइकिल’ जो है ‘थेफ्ट प्रूफ’, जिसे चोरी करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन

लड़के ने बनाई 'ई-साइकिल' जो है 'थेफ्ट प्रूफ', जिसे चोरी करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन

लड़के ने बनाई ‘ई-साइकिल’ जो है ‘थेफ्ट प्रूफ’, जिसे चोरी करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन

किसी के बचपन की सबसे गहरी दोस्त तो किसी की आजीविका का साधन. किसी के हेल्थ के लिए डॉक्टर की एडवाइस तो किसी के लिए मंजिल पर समय पर पहुंचाने का साथी. साइकिल की कहानी सबके हिस्से की है. हां, कुछ के हिस्से साइकिल चोरी या गुम होने की भी कहानी आती है. इन सबके बीच 18 साल के लड़के ने एक ई-साइकिल बना दी है. यह ‘थेफ्ट प्रूफ’ है. मतलब चोरी नहीं हो सकती है. उनका दावा है कि इस साइकिल को चोरी करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है.

शख्स असम के करीमनगर जिले में असम राइफल्स की आईटीआई का स्टूडेंट सम्राट नाथ है. इस ई-साइकिल की खास बात ये है कि इसे चोरी करने की कोशिश करने पर मोबाइल पर तुरंत अलार्म बज जाता है. इसके साथ ही चोरी हो जाने पर भी इसकी लोकेशन का आसानी से पता लगाया जा सकता है. ये 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है. इसे एक बार चार्ज करके 60 किमी तक चलाया जा सकता है. खास बात ये है कि सम्राट नाथ ने अपने खर्चों और मोबाइल रिपेयरिंग करके कमाए पैसों को जोड़कर इस बाइक को डिजाइन किया है.

सम्राट नाथ की उम्र 18 साल है. वो कहते हैं, “मैं मिडिल क्लास फैमिली से हूं. मेरे पिताजी की एक छोटी किराना दुकान है जिससे हमारा गुजारा चलता है. जिसके चलते पिताजी से तो पैसे नहीं ले सकता था. क्योंकि फैमिली की कंडीशन पैसे देने लायक नहीं थी. मैंने सरकारी स्कूल से पढ़ाई की है. मुझे टिफिन के लिए जब मम्मी पैसे दिया करती थीं उन्हें मैं जोड़ता था और उसके बाद फ्री टाइम में मोबाइल रिपेयर करके भी पैसे कमाता था. अब मैं मोबाइल रिपेयरिंग से लगभग 3 हजार रुपये तक कमा लेता हूं. इस तरह पैसे जोड़कर मैंने लगभग 30 हजार रुपये की लागत से ये ई-साइकिल बनाई है.”

Related Articles

Back to top button