98 छात्रों ने की आत्महत्या

इनमें आईआईटी से 39, एनआईटी से 25 और केंद्रीय विश्वविद्यालयों से 25, आईआईएम से चार, आईआईएसईआर से तीन और आईआईआईटी से दो शामिल हैं।
शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार को संसद को बताया कि 2018 से 2023 के बीच उच्च शिक्षा संस्थानों (एचईआई) में 98 छात्रों ने आत्महत्या की, जिसमें आईआईटी से सबसे अधिक मौतें हुईं।
केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के राज्यसभा सदस्य वी शिवदासन द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में केंद्रीय विश्वविद्यालयों, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआईटी), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी), भारतीय प्रबंधन संस्थानों (आईआईएम) और भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थानों (आईआईएस पिछले पांच साल में
आंकड़ों से पता चला है कि 2023 में 20 मामले, अब तक 2022 में 24, 2021 और 2020 में सात-सात, 2019 में 19 और 2018 में 21 मामले सामने आए हैं।भारत में 23 आईआईटी परिसर, 31 एनआईटी, 56 केंद्रीय विश्वविद्यालय, 20 आईआईएम, 25 आईआईटी और 7 आईआईएसईआर हैं।
पिछले एक साल में आईआईटी में विद्यार्थियों द्वारा आत्महत्या के कई मामलों ने चिंता पैदा की है।
सरकार ने कहा कि यूजीसी ने मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण से निपटने के लिए कई उपाय किए हैं और शिक्षण संस्थानों को सुझाव दिया है। यूजीसी ने शारीरिक फिटनेस, खेल, छात्रों के स्वास्थ्य, कल्याण, मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए भी दिशा-निर्देश जारी किए हैं, उन्होंने कहा।
उन्होंने आगे कहा कि मंत्रालय ने अकादमिक तनाव को कम करने के लिए छात्रों के लिए पीयर असिस्टेड लर्निंग, क्षेत्रीय भाषाओं में तकनीकी शिक्षा शुरू करने जैसे विभिन्न कदम उठाए हैं।
विज्ञप्ति में कहा गया है, “मनोदर्पण नामक भारत सरकार की पहल, कोविड प्रकोप के दौरान और उससे आगे मानसिक और भावनात्मक कल्याण के लिए छात्रों, शिक्षकों और परिवारों को मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करने के लिए गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करती है।” मंत्रालय ने संस्थानों को प्रणाली को और अधिक मजबूत बनाने की सलाह दी है जिसमें आत्महत्या के संभावित कारणों को रोकने, पहचानने और उपचार करने के तरीके को शामिल करना शामिल होगा।

Related Articles

Back to top button