राम मंदिर निर्माण के लिए 700 मज़दूर बढाए गए

अयोध्या में राममंदिर निर्माण के लिए अधिक कर्मचारी चाहिए।

रामजन्मभूमि में निर्माणाधीन राममंदिर का निर्माण करने के लिए अधिक कर्मचारियों की आवश्यकता है। राममंदिर को बनाने में अब 1600 कारीगर और कर्मचारी दिन-रात काम कर रहे हैं। 700 मजदूरों को और लगाया गया है, प्राण प्रतिष्ठा से पहले परिसर में चल रही अधिकांश योजनाओं को पूरा करने के उद्देश्य से कर्मचारियों को बढ़ा दिया गया है।

राममंदिर के भूतल को अंतिम रूप देने के लिए तेजी से काम चल रहा है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा जनवरी 2024 में भव्य गर्भगृह में की जाएगी। इससे पहले, भूतल के सभी कामों और यात्री सुविधाओं की योजनाओं को पूरा करना होगा। परकोटे के निर्माण को तेजी से पूरा करने के लिए एलएंडटी ने अपने कर्मचारियों की संख्या को लगभग दोगुना कर दिया है. इससे परिसर में आने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर तक जाने में कोई कठिनाई न हो। निर्माण कार्य में अब 900 से 1600 कर्मचारी काम कर रहे हैं।

राम जन्मभूमि परिसर में निर्माण कार्य के लिए तीन अलग-अलग शिफ्ट में कर्मचारी लगाए गए हैं: सुबह 8 से 12 बजे, दोपहर 1 से 5 बजे और रात्रि 7 से 11 बजे। अयोध्या में कर्मचारियों को अलग-अलग स्थानों पर रहने की व्यवस्था की गई है।

मुख्य रूप से राम जन्मभूमि के आसपास के रामकोट क्षेत्र में ही उनके ठहरने की व्यवस्था की गई है। इस स्थान पर पहले 500 कर्मचारियों के लिए अस्थाई ठहरने का निर्माण किया गया था, लेकिन बाद में कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई गई और ठहरने की सुविधाएं भी बढ़ाई गईं। अयोध्या के रामघाट और मीरापुर डेरा बीवी क्षेत्र में भी कुछ भवन मजदूरों के लिए आरक्षित हैं।

जहां मूर्तियां बनाने में कारीगर जुटे हैं, वहीं पहले तल के स्तंभों को लगाने का काम भी शुरू हो गया है। इसके लिए क्षेत्र में बिजली केंद्र, परकोटा और यात्री सुविधा केंद्र भी बनाया जा रहा है। Water Plant और Retention Wall बनाने में भी लोग काम करते हैं।

Related Articles

Back to top button