5चावल का पानी या तंदुलोदक त्वचा को फिर से जीवंत कर सकता है, भारी मासिक धर्म और सफेद निर्वहन का इलाज कर सकता है; जानिए सभी फायदे

चावल का पानी या तंदुलोदक एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों का भंडार है और महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करता है।

जब हमारी स्वास्थ्य समस्याओं का आसान और प्रभावी समाधान पेश करने की बात आती है, तो आयुर्वेद की प्राचीन औषधीय पद्धति हमेशा बचाव मेंआई है। चावल, मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक है जो हमारी रसोई में लगभग हमेशा उपलब्ध रहता है, आवश्यक विटामिन और खनिजों का भंडार है। इनमेंसे कई पोषक तत्व चावल को पानी में भिगोकर और सफेद तरल प्राप्त करके प्राप्त किए जा सकते हैं। आजकल इसे चावल के पानी के नाम से जानाजाता है, इसे आयुर्वेद में तंदुलोदक के नाम से जाना जाता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज आपके बालों और त्वचा के स्वास्थ्यको काफी फायदा पहुंचा सकते हैं।

चावल का पानी कई खनिजों और विटामिनों से भरपूर होता है जिसके त्वचा पर आश्चर्यजनक परिणाम होते हैं। इसमेंइनोसिटोलनामक एक यौगिकहोता है जो कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देता है, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करता है और रक्त प्रवाह को उत्तेजित करता है। चावल के पानी मेंएंटीऑक्सीडेंट, मॉइस्चराइजिंग और यूवी किरणों को अवशोषित करने वाले गुण भी होते हैं जो छिद्रों को कसते हैं और रंजकता और उम्र के धब्बों कोरोकते हैं,” विशेषज्ञ कहते हैं।

Related Articles

Back to top button